Saturday, Dec 3 2022 | Time 00:46 Hrs(IST)
image
खेल


बेहतर स्ट्राइक रेट पारी की मांग थी: राहुल

बेहतर स्ट्राइक रेट पारी की मांग थी: राहुल

गुवाहाटी, 03 अक्टूबर (वार्ता) भारत के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में 28 गेंदों पर 57 रन की विस्फोटक पारी खेलने के बाद कहा कि वह “पारी की मांग के अनुसार” बल्लेबाजी करते हैं।

राहुल को एशिया कप 2022 में खराब प्रदर्शन और विशेषकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 51 (56) रन की पारी खेलने के कारण स्ट्राइक रेट से संबंधित आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहे थे, लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में उन्होंने पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 203.57 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये।

राहुल ने मैच के बाद यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हां, बेहतर स्ट्राइक रेट से खेलना पारी की मांग थी। जब आप पहले बल्लेबाजी करते हैं तो आपको परिस्थितियों का आकलन करने के लिए खुद को कुछ ओवर देना पड़ते हैं। यह देखने के लिए कि आप कौन से शॉट खेल सकते हैं, आप अपने साथी से बात करते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैच के दौरान आप अपने आप के लिए एक लक्ष्य बनाते हैं और फिर उसके अनुसार खेलने की कोशिश करते हैं। हमने हमेशा अधिक आक्रामक होने की और जोखिम उठाने की कोशिश की है। आज टीम की मुझसे यही मांग थी और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा करने में कामयाब रहा।”

राहुल ने कहा कि बल्लेबाजी में भारतीय टीम का आक्रामक रवैया पिछले टी़20 विश्व कप की हार का नतीजा है, जहां टीम सुपर-12 से आगे नहीं बढ़ सकी थी। उन्होंने कहा, “पिछले विश्व कप के बाद से गत 10-12 महीनों से हमने इसे (पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़े रन बनाना) जानबूझकर बेहतर करने की कोशिश की है। हमें जब भी अवसर मिला हमने आक्रामक बल्लेबाजी का प्रयास किया। कई बार हम असफल रहे और यही हमारी सीख थी।”

राहुल भारत के उन तेज गेंदबाजों के बचाव में भी आए जिन्होंने रविवार को यहां एक बार फिर अंतिम ओवरों में खराब प्रदर्शन किया। गेंदबाजों ने 237 रन के विशाल स्कोर का बचाव करते हुए पहले 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट गिराकर सिर्फ 70 रन दिये थे, लेकिन वह डेविड मिलर और क्विंटन डी कॉक के बीच साझेदारी को तोड़ने में कामयाब नहीं रहे। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 174 रन की साझेदारी की और 20 ओवर में दक्षिण अफ्रीका 221 रन तक पहुंच गयी थी।

राहुल ने कहा, “अगर यह इतनी बड़ी चिंता होती तो मुझे नहीं लगता कि हम मैच जीत पाते। हम हमेशा एक टीम के रूप में बेहतर करना चाहते हैं। आज का दिन उन दिनों में से एक था जब हमारे गेंदबाज 10 में से सात गेंदों को ठीक जगह नहीं डाल सके, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमेशा ऐसा होता रहेगा। पिछले गेम में उन्होंने (दक्षिण अफ्रीका) टीम को 106 पर रोक दिया मगर आज उन्हें रन पड़े। आपको परिस्थितियों और पिच को भी ध्यान में रखना होगा।”

अपने पहले ओवर में टेम्बा बावुमा और राइली रूसो का विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में कुल 62 रन लुटाये, जबकि हर्षल पटेल ने चार ओवर में 45 रन दिये और कोई विकेट नहीं लिया। इन दोनों गेंदबाजों ने कुल आठ ओवर में 107 रन लुटाये।

राहुल ने गेंदबाजों का बचाव करते हुए कहा, “मैदान में ओस थी इसलिए गेंदबाजों के लिए गेंद को पकड़ बनाने में मुश्किल हो रही थी। विपक्ष टीम 240 रनों के पहाड़ का पीछा कर रही थी। आप जानते हैं कि बल्लेबाज तेजी से रन बनाएंगे और हर बॉल को मारने का प्रयास करेंगे। इस तरह के छोटे प्रारूप में आपको अच्छे और बुरे दोनों दिन देखने होंगे।”

भारत ने रविवार का मैच जीतकर तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा एवं आखिरी मैच इंदौर में चार अक्टूबर को खेला जायेगा।

शादाब, उप्रेती

वार्ता

More News
दिल्ली को हरा फाइनल में पहुंची हरियाणा,संदीप बने मैन ऑफ द मैच

दिल्ली को हरा फाइनल में पहुंची हरियाणा,संदीप बने मैन ऑफ द मैच

02 Dec 2022 | 10:23 PM

सिरसा 02 दिसंबर (वार्ता) नारायण सेवा संस्थान, डीसीसीआईए डब्ल्यूसीआई व राजस्थान रॉयल्स के सहयोग से उदयपुर में आयोजित तृतीय नैशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप-2022 में हरियाणा की टीम ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

see more..
तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप: फाइनल मैच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच शनिवार को

तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौम्पियनशिप: फाइनल मैच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बीच शनिवार को

02 Dec 2022 | 9:03 PM

उदयपुर 02 दिसम्बर (वार्ता) नारायण सेवा संस्थान उदयपुर, डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई एवं राजस्थान रॉयल्स के संयुक्त तत्वावधान में यहां चल रही तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चौंपियनशिप के पांचवे दिन आज दोनों सेमीफाइनल मैच आरसीए ग्राउंड पर खेले गये।

see more..
एकदिवसीय सीरीज में लिटन करेंगे कप्तानी

एकदिवसीय सीरीज में लिटन करेंगे कप्तानी

02 Dec 2022 | 8:48 PM

ढाका, 02 दिसंबर (वार्ता) सलामी बल्लेबाज लिटन दास भारत के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में बंगलादेश की कप्तानी करेंगे। बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image