Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:30 Hrs(IST)
image
खेल


नीतू, स्वीटी ने विश्व चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण

नीतू, स्वीटी ने विश्व चैंपियनशिप में जीते स्वर्ण

नयी दिल्ली, 25 मार्च (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेल गोल्ड मेडलिस्ट नीतू घंघास और एशियाई चैंपियन स्वीटी बूरा ने शनिवार को महिला विश्व चैंपियनशिप में अपने-अपने फाइनल मुकाबले जीतकर स्वर्ण पदक हासिल कर लिये।

भारतीय प्रशंसकों से खचाखच भरे केडी जाधव हॉल में खेले गये खिताबी मुकाबले में नीतू (48 किग्रा) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया की लुत्सइखान अल्तानसेत्सेग को 5-0 से हराया। स्वीटी ने 81+ किग्रा के फाइनल में चीन की वांग लिना को 4-3 से मात देकर भारत का परचम लहराया।

पिछले साल क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर होने वाली नीतू ने इस बार स्वर्ण हासिल करने के लिये मुकाबले की दमदार शुरुआत की और पहला राउंड 5-0 से जीत लिया। दो बार की एशियाई चैंपियन अल्तानसेत्सेग ने दूसरे राउंड में वापसी करने का प्रयास किया लेकिन नीतू ने मुक्कों का शानदार मिश्रण करके विश्व चैंपियन का ताज अपने सिर सजा लिया।

नीतू ने जीत के बाद कहा, "आज मुकाबले से पहले मैंने आक्रामक तरीके से खेलने का फैसला किया था और मैं (जीत के बाद) बहुत खुश हूं। मुझे अपने आप पर और अपने परिवार पर गर्व है और मैं अपने कोचों, विशेषकर अपने मुख्य कोच भास्कर सर को धन्यवाद देना चाहूंगी।”

नीतू ने अपने यादगार अभियान में इससे पहले दो बार की विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट जापान की मदोका वाडा और दो बार की एशियाई चैंपियन अल्कोवा बाल्किबोवा को हराया था।

दूसरी ओर, स्वीटी को विश्व चैंपियनशिप में पहला स्वर्ण जीतने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा। वांग ने पहले राउंड में स्वीटी को हावी होने का मौका नहीं दिया लेकिन भारतीय मुक्केबाज ने राउंड की समाप्ति से पहले कुछ शानदार मुक्के बरसाये। स्वीटी ने पहला और दूसरा राउंड 3-2 से जीता, लेकिन तीसरे राउंड में वह पूरी तरह हावी हो गयीं और 4-1 की जीत के साथ सोना अपने नाम कर लिया।

स्वीटी ने बाउट के बाद कहा, 'मैं विश्व चैंपियन बनने के अपने सपने को पूरा करने के बाद रोमांचित हूं। मुकाबला अच्छा रहा और मैं अपनी योजना को पूरी तरह से लागू करने में सफल रही। टूर्नामेंट में मेरा प्रदर्शन बेहतर होता गया क्योंकि मुकाबले आगे बढ़े और मेरा शरीर भी अच्छा साथ दे रहा था। मैं प्रशंसकों को उनके निरंतर प्यार और समर्थन के लिये धन्यवाद देना चाहती हूं।”

नीतू और स्वीटी को विश्व चैंपियन बनने पर 82.7 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। ये दोनों विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली क्रमशः छठी और सातवीं भारतीय मुक्केबाज बन गयी हैं। इससे पहले छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006), लेखा केसी (2006) और निखत ज़रीन (2022) भी भारत के लिये यह कारनामा कर चुकी हैं।

रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबलों में मौजूदा विश्व चैंपियन निखत ज़रीन और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन रिंग में उतरेंगी।

निखत (50 किग्रा) विश्व चैंपियनशिप में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक हासिल करने के लिये दो बार की एशियाई चैंपियन वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी, जबकि लवलीना (75 किग्रा) दो बार की राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर का मुकाबला करेंगी।

मौजूदा विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 65 देशों की कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाज 12 अलग-अलग भार वर्गों में भाग ले रही हैं।

शादाब

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दिया 211 रनों का लक्ष्य

23 Apr 2024 | 9:50 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (108) की शतकीय और शिवम दुबे (66) रनों की अर्धशतकीय आतिशी पारियों के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 211 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image