Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


त्योहारी मौसम में कोरोना के प्रति लापरवाही पड़ सकती है भारी

त्योहारी मौसम में कोरोना के प्रति लापरवाही पड़ सकती है भारी

लखनऊ 11 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना संक्रमण पर लगभग काबू पा चुके उत्तर प्रदेश में त्योहारों के मौसम में बाजारों में बढ़ रही भीड़भाड़ के बीच लोगबाग वैश्विक महामारी के खतरे के प्रति लापरवाह दिखने लगे हैं।

चिकित्सकों का मानना है कि लोगों का लापरवाह रवैया कोविड-19 की तीसरी लहर के खतरे को आमंत्रण दे रहा है। बाजारों में हर दस में आठ लोग मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। दुकानों और माल के अलावा एटीएम बूथ,बैंक और डाकघर में भी सेनेटाइजर यथा कदा दिखायी देते है जिसमे भी लोग इनका इस्तेमाल करना जरूरी नहीं समझ रहे हैं।

कोरोना की पहली लहर के बाद लोगों ने लापरवाही बरती थी जिसका खामियाजा उन्हे दूसरी लहर में बड़े नुकसान के साथ चुकाना पड़ा था। पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर अधिक घातक सिद्ध हुयी थी जिसमें सैकड़ों लोग अकाल मौत का शिकार बने थे। लगभग एक महीने तक आम जनजीवन को अस्त व्यस्त करने के बाद कोरोना का प्रकोप कुछ कम हुआ था मगर इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुयी और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार गंवाने पड़े।

सीजीएचएस के वरिष्ठ चिकित्सक डा अरूण कृष्णा ने सोमवार को यूनीवार्ता से कहा कि लोगों को समझना होगा कि कोरोना अभी गया नहीं है। लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा। टीकाकरण के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना जरूरी है। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया है, वह बगैर देरी करे अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में जाकर पहली खुराक जरूर ले ताकि वह वैश्विक महामारी के कारण जान के खतरे से बच सकें। जिन लोगों ने पहला टीका ले लिया है, वह निर्धारित समय सीमा के भीतर दूसरा टीका जरूर लगवा लें और उसके बाद भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करते रहे।

डा कृष्णा ने कहा कि जिन लोगों को लगता है कि तीसरी लहर अब नहीं आयेगी, उन्हे दुनिया के सबसे समृद्ध लोकतंत्र अमेरिका का उदाहरण सामने रखना होगा जहां लोगों ने दूसरी लहर के बाद कोरोना टीकाकरण के प्रति उदासीनता बरती जिसका खामियाजा उन्हे तीसरी लहर के तौर पर उठाना पड़ा और स्वास्थ्य सेवाओं में अव्वल रहने के बावजूद आज भी वहां हर रोज हजारों की संख्या में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

इस बीच पिछले 24 घंटे में हुई 01 लाख 50 हजार 986 सैम्पल की टेस्टिंग में राज्य में कोरोना के 12 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 11 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 142 रह गई है, जबकि 16 लाख 86 हजार 928 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

प्रदेश में अब तक 11 करोड़ 50 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।02 करोड़ 42 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 16 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। जबकि 61 फीसदी से अधिक लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है।

प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image