Friday, Mar 22 2019 | Time 21:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • 48 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद नदीम को बोरवेल से निकाला सुरक्षित बाहर
  • मोदी को पुन: उम्मीदवार बनाने से जश्न में डूबे वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ता
  • भारत को उज्बेकिस्तान से मिली 0-3 से हार
  • भारत को उज्बेकिस्तान से मिली 0-3 से हार
  • कश्मीर में कांग्रेस नेता पर हमला, एक घायल
  • पूरी कांग्रेस दिखेगी बस में : तंवर
  • जेकेएलफ पर लगाया गया प्रतिबंध
  • शरद, मायावती के चुनाव नहीं लड़ने से राजग को फायदा : शिव सेना
  • ‘येदियुरप्पा डायरी: मूल प्रति शिवकुमार ने उपलब्ध नहीं करायी’
  • ‘समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में पाक ने नहीं की मदद’
  • देवरिया पुलिस ने व्यापारी की हत्या से परिवार के शोक को देखते हुए नहीं मनाई होली
  • चुनाव लड़ने का इच्छुक नहीं : शांता कुमार
  • शहीदों के लिए श्रद्धांजलि समारोह शनिवार को होगा
  • अमरोहा के सांसद को पुनः प्रत्याशी घोषित करने के विरोध में फूंका पुतला
India


नेहरू के कारण चीन बना संरासुप सदस्य : भाजपा

नेहरू के कारण चीन बना संरासुप सदस्य : भाजपा

नयी दिल्ली 14 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने को लेकर अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के मजबूत समर्थन के बावजूद चीन के वीटो लगाने से नाराज भारतीय जनता पार्टी ने इस मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ही चीन को शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बतौर ‘उपहार’ स्थान दिलाया था।
भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से श्री गांधी पर तीखा हमला करते हुए कहा गया,“चीन संरासुप का सदस्य नहीं होता यदि आपके महान नाना (श्री नेहरू) ने इसे भारत की कीमत पर उपहार के तौर पर चीन को नहीं सौंपे होते। भारत ने आपके परिवार की सारी गलतियों को माफ किया है। यह सुनिश्चित करें कि भारत आतंक के विरूद्ध लड़ाई को जीते।”
श्री मसूद को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के प्रयासों के नाकाम होने के बाद श्री गांधी ने श्री मोदी पर तल्ख टिप्पणियां की थी। जिसके तुरंत बाद भाजपा की ओर से यह बयान आया है।
भाजपा ने पुरानी घटनाओं का उल्लेख करते हुए भी श्री गांधी को घेरने की कोशिश की है। वर्ष 2017 में डोकलाम विवाद के चरम पर पहुंचने के दौरान चीनी अधिकारियों के साथ खुफिया बैठक का हवाला देते हुए श्री गांधी को श्री मोदी को किसी प्रकार की नसीहत नहीं देने की भी सलाह दी।
मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किये जाने संबंधी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाया गया प्रस्ताव एक बार फिर चीन की ओर से आपत्ति जताये जाने के कारण पारित नहीं हो पाया । संरासुप के स्थायी सदस्य देश अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव रखा था। स्थायी सदस्यों में शामिल चीन ने प्रस्ताव पर आपत्ति जतायी जिससे यह पारित नहीं हो सका ।
भाजपा की ओर से चीन को सुरक्षा परिषद की सदस्यता ‘उपहार’ के तौर पर दिलाने में श्री नेहरू की भूमिका पर एतिहासिक पृष्ठभूमि के तहत सवाल उठाये जा रहे हैं। वर्ष 1950 में जब अमेरिका ने चीन को संरासुप में स्थान देने से इंकार किया था तब श्री नेहरू ने बीजिंग का समर्थन करते हुए इसे सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने में अहम भूमिका निभायी थी। इसके पक्ष और विरोध में विभिन्न कारण बताये जाते हैं।
इससे पूर्व श्री गांधी ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत राजग सरकार की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि श्री मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिंपिंग के सामने ‘कमजोर’ पड़ जाते हैं।
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया,“हम इस कदम से निराश हैं। इससे 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हमला करने वाले आतंकी संगठन के सरगना को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित नहीं किया जा सका।”
विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम सदस्य राष्ट्रों की आेर से किये गये प्रयासों के लिए आभारी हैं जो मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव रखा। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी रास्ते अपनाएंगे कि आतंकवादी सरगना जो जघन्य हमलों में शामिल है उसे न्याय के दायरे में लाया जाए।”

More News
जेकेएलफ पर लगाया गया प्रतिबंध

जेकेएलफ पर लगाया गया प्रतिबंध

22 Mar 2019 | 9:11 PM

नयी दिल्ली 22 मार्च (वार्ता) सरकार ने जम्मू कश्मीर के अलगाववादी संगठन जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) पर प्रतिबंध लगा दिया है, इस संगठन का नेतृत्व अलगावादी नेता यासिन मलिक करता है ।

see more..
बिगड़े रिश्तों के बीच भारत पाकिस्तान दिवस का करेगा बहिष्कार

बिगड़े रिश्तों के बीच भारत पाकिस्तान दिवस का करेगा बहिष्कार

22 Mar 2019 | 8:17 PM

नयी दिल्ली, 22 मार्च (वार्ता) पुलवामा हमले से बिगड़े रिश्तों के बीच हुर्रियत नेताओं को आमंत्रित किये जाने के विरोध में भारत यहाँ कल होने वाले पाकिस्तान दिवस से संबंधित कार्यक्रम का बहिष्कार करेगा, इस कार्यक्रम में भारत अपना कोई सरकारी प्रतिनिधि नहीं भेजेगा।

see more..
दिल्ली में चुनाव को देखते हुए 384 प्राथमिकी दर्ज

दिल्ली में चुनाव को देखते हुए 384 प्राथमिकी दर्ज

22 Mar 2019 | 7:55 PM

नयी दिल्ली, 22 मार्च (वार्ता) राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव देखते हुए अब तक 384 प्राथमिकी दर्ज की गयी हैं और इतने ही व्यक्ति गिरफ्तार भी किये गये हैं।

see more..
image