Friday, Apr 26 2024 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
खेल


कोरोना वारियर्स के रूप में मिसाल पेश कर रहा है नेहरू युवा केन्द्र

कोरोना वारियर्स के रूप में मिसाल पेश कर रहा है नेहरू युवा केन्द्र

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) कोरोना वायरस महामारी से जंग में हर कोई किसी न किसी रूप में प्रत्यक्ष या परोक्ष सहयोग कर रहा है और नेहरू युवा केंद्र जैसे संगठन भी इसमें पीछे नहीं हैं। यह संगठन अपने लाखों सदस्यों के माध्यम से जन सामान्य को जागरूक बनाने और मास्क एवं सेनेटाइजर की आपूर्ति में जोरदार सहयोग कर रहा है।

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीन कार्यरत नेहरू युवा केंद्र संगठन के उपाध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने यूनीवार्ता को बताया कि देश के 623 जनपदों में स्थित नेहरू युवा केंद्र अपने अधिकारियों, कर्मचारियों एवं लगभग 18000 युवा स्वयंसेवकों तथा युवा मंडलों के लाखों सदस्यों के माध्यम से जन सामान्य के बीच इस बीमारी से बचाव के तरीकों को अपनाकर लोगों को जागरूक करने के काम में लगा है।

सिंह ने बताया कि जहां एक तरफ नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक युवाओं से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने के जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर स्वयंसेवक युवा मंडलों के माध्यम से मास्क एवं सेनेटाइजर बनाकर जन सामान्य तक पहुंचाने का काम भी कर रहे हैं। संगठन के राज्य निदेशक जहां राज्य स्तर पर वहीं जिला युवा समन्वयक जिला स्तर पर प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर युवा स्वयंसेवकों के माध्यम से प्रशासनिक स्तर पर भी उन्हें सहयोग प्रदान कर रहे हैं। खेल एवं युवा मामले के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू खुद भी सभी स्तरों पर निगरानी में जुटे हैं।

दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र संगठन के पास युवाओं का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जिसके माध्यम से सामाजिक दूरी का पालन करने, घर के बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने, घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क लगाने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी नियमों का पालन करने का संदेश लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि संगठन की वर्तमान पीढ़ी के लिए यकीनन कोरोना महामारी एक चुनौती है, किंतु इससे पहले भी नेहरू युवा केंद्र के युवा स्वयंसेवकों ने सुनामी, 2001 के गुजरात भूकंप तथा चमोली और कश्मीर भूकंप जैसे हादसों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उपाध्यक्ष ने कहा, “यह सही है कि नेहरू युवा केंद्र संगठन से संबंधित युवा पेशेवर नहीं हैं, किंतु ये जोश से भरपूर जरूर हैं। निश्चित तौर पर इस कोरोना जैसे महामारी से भी हम सभी संगठित रूप से समन्वय स्थापित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने में सफल होंगे और जीत अंततः हमारी होगी।”

सुरेश राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image