Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एसएमएस अस्पताल में ब्लड बैंक की नयी इकाई शुरु

एसएमएस अस्पताल में ब्लड बैंक की नयी इकाई शुरु

जयपुर, 30 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को जयपुर में एसएमएस अस्पताल के ब्लड बैंक ‘न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन‘ यूनिट, अस्थि रोग विभाग के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर की आईटी सेल का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 55 लाख रुपए की लागत से निर्मित ‘न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन‘ यूनिट लगने से यूनिट में रक्त और अवयव बनाए जा सकेंगे और एसडीपी या प्लेटलेट्स भी तैयार की जा सकेंगी। इसके अलावा 30 लाख रुपए की लागत से नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड को नवीनीकृत किया है, जिससे अस्थि रोग विभाग में भर्ती मरीजों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सालय में 12 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित डाटा सेंटर की आईटी सेल का भी शुभारंभ किया गया। इससे मरीजों के आईपीडी, ओपीडी, सर्जरी से जुड़े सभी डाटाज और जरूरी जानकारी मिल सकेगी। यहां एसएमएस और इससे संबद्ध अस्पतालों के डाटा को केंद्रीयकृत किया जा सकेगा साथ ही मरीजों के रोग का विवरण रखने में भी मदद मिलेगी।

डा़ शर्मा ने एमएमएस अस्पताल के सुश्रुत सभागार में आयोजित रक्तदाता सम्मान समारोह में भी शिरकत की और राज्य में रक्तदान के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे संस्थानों और व्यक्तियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में रक्तदान की सुविधाएं बढ़ाने के लिए पिछले दिनों में पांच करोड़ आठ लाख रुपए लागत के 14 रक्त संग्रहण एवं परिवहन वाहनों को रवाना किया है, जो कि सातों संभागों के मुख्यालयों सहित 14 जिलों में स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्त संग्रहण कर संबंधित जिलों के ब्लड बैंकों को सौपेंगे।

सुनील

वार्ता

image