Thursday, Aug 18 2022 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
खेल


आईपीएल में नया चैंपियन या 14 साल के बाद चैंपियन

आईपीएल में नया चैंपियन या 14 साल के बाद चैंपियन

अहमदाबाद, 28 मई (वार्ता) आईपीएल के रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले खिताबी मुकाबले से टूर्नामेंट को नया चैंपियन मिलेगा या फिर राजस्थान 14 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार विजेता बनेगी।

लीग तालिका में गुजरात पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर रहा था। पहले क्वालीफायर में गुजरात ने तीन गेंद शेष रहते सात विकेट से जीत हासिल की थी। राजस्थान ने दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 11 गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर फ़ाइनल में जगह बनायी जहाँ एक बार फिर उसके सामने गुजरात की चुनौती होगी। अब देखना यह है कि राजस्थान पिछली हार का बदला निकाल पाता है या फिर लीग में शीर्ष पर रही गुजरात अपने पहले सत्र में राजस्थान की तरह खिताब ले उड़ेगी।

आईपीएल 2018 से फ़ाइनल में भिड़ने वाली टीमों के बीच एक विचित्र सिलसिला चला आ रहा है। पिछले चार सीज़नों से विजेता टीम ने पूरे सीज़न में उपविजेता टीम का सूपड़ा साफ़ किया है। इस सीज़न में गुजरात टाइटंस ने दो बार राजस्थान रॉयल्स को धूल चटाई है और अगर इतिहास पर गौर करें तो उनका पलड़ा भारी नज़र आ रहा है।

राजस्थान की 14 साल बाद अपना 2008 का इतिहास दोहराने की उम्मीदें उसके फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज जोस बटलर पर टिकी होंगी जिन्होंने दूसरे क्वालीफायर में बेंगलुरु के खिलाफ मैच विजयी नाबाद शतक बनाया था। बटलर इस सीज़न खेले अब तक 16 मुक़ाबलों में 824 रन बनाकर ऑरेंज कैप होल्डर हैं। इस दौरान उनका 58 का औसत और 151 का स्ट्राइक रेट रहा है। सीज़न के मध्य में लड़खड़ाने के बाद वह एक बार फिर लय में लौट आए हैं। प्लेऑफ़ के दो मुक़ाबलों में उन्होंने 89 और 106 नाबाद रनों की पारी खेली हैं और राजस्थान को उनसे ऐसी ही पारी की फिर उम्मीद रहेगी।

बटलर 824 रन बनाकर इस समय ऑरेंज कैप के हक़दार हैं। इस सीज़न में सर्वाधिक चार शतक जड़कर उन्होंने साफ़ कर दिया है कि वह अकेले अपने दम पर टीम को जीत दिला सकते हैं। सीज़न के बीच में लड़खड़ाने के बाद उनका बल्ला फिर से बोलने लगा है। गुजरात टाइटंस के विरुद्ध इस सीज़न के दोनों मैचों में वह अर्धशतक लगा चुके हैं लेकिन हर बार की तरह इस बार भी उन्हें राशिद ख़ान से बचकर रहना होगा। राशिद बटलर को आईपीएल में तीन और कुल मिलाकर टी20 मैचों में सात बार अपना शिकार बना चुके हैं। राशिद के ख़िलाफ़ बटलर की औसत 10 से नीचे गिर जाती है और उनका स्ट्राइक रेट 70 से भी कम का है। इन दोनों की जंग पर आईपीएल 2022 की ट्रॉफ़ी टिकी हुई है।

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने इस सीज़न निरंतरता के साथ बल्लेबाज़ी की है। संजू ने कुल 15 पारियों में 147 के स्ट्राइक रेट से 444 रन बनाए हैं। वह इस सीज़न सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले शीर्ष दस बल्लेबाज़ों की सूची में भी शामिल हैं। भले ही वह इस सीज़न कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं लेकिन संजू ने कुल दस बार 20 या उससे अधिक का स्कोर बनाया है। उन्होंने विकेटों के पीछे इस सीज़न में कुल 16 शिकार किए हैं जो कि इस सीज़न बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक है।

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस सीज़न अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने 14 पारियों में 45 के औसत से 453 रन बनाए हैं। वह अपनी टीम के लिए इस सीज़न सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। पांड्या ने इस सीज़न गेंदबाज़ी करते हुए पांच विकेट भी अपने नाम किए हैं जिनमें दो विकेट उन्होंने राजस्थान के ख़िलाफ़ खेले दो अलग-अलग मैचों में लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने राजस्थान के ख़िलाफ़ इस सीज़न में 40 नाबाद और 87 नाबाद रनों की पारी भी खेली है।

राज

जारी वार्ता

More News
चोट से वापसी करते हुए टीम का समर्थन महत्वपूर्ण : राहुल

चोट से वापसी करते हुए टीम का समर्थन महत्वपूर्ण : राहुल

17 Aug 2022 | 11:02 PM

हरारे, 17 अगस्त (वार्ता) ज़िम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल ने टीम में अपनी वापसी को लेकर बुधवार को कहा कि चोट से वापसी करते हुए टीम स्टाफ का समर्थन बेहद महत्वपूर्ण होता है।

see more..
बेंगलुरु, ओडिशा ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

बेंगलुरु, ओडिशा ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

17 Aug 2022 | 8:55 PM

गुवाहाटी, 17 अगस्त (वार्ता) बेंगलुरु एफसी ने बुधवार को ग्रुप-ए मुकाबले में जमशेदपुर एफसी को 2-1 से मात देकर अपने डूरंड कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

see more..
गोकुलम एफसी ने ताशकंद में फंसी महिला टीम के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद मांगी

गोकुलम एफसी ने ताशकंद में फंसी महिला टीम के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद मांगी

17 Aug 2022 | 8:48 PM

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (वार्ता) श्री गोकुलम केरल एफसी ने उज़बेकिस्तान के ताशकंद प्रांत में फंसी 23 सदस्यीय महिला फुटबॉल टीम की मदद के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

see more..
बेंगलुरु ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

बेंगलुरु ने जीत के साथ की डूरंड कप की शुरुआत

17 Aug 2022 | 8:41 PM

गुवाहाटी, 17 अगस्त (वार्ता) बेंगलुरु एफसी ने बुधवार को जमशेदपुर एफसी को 2-1 से मात देकर अपने डूरंड कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

see more..
यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप 19 अगस्त से

यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप 19 अगस्त से

17 Aug 2022 | 8:34 PM

लखनऊ 17 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 से 21 अगस्त के बीच खेली जाने वाली प्रथम यूपी सेंट्रल जोन ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप में 18 जिलों के करीब 700 खिलाड़ी पदकों पर दावेदारी करने के लिए प्रतिस्पर्धा में उतरेंगे।

see more..
image