Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में जल-जीवन-हरियाली के नाम पर सरकारी खजाने की लूट का नया अध्याय शुरू : तेजस्वी

बिहार में जल-जीवन-हरियाली के नाम पर सरकारी खजाने की लूट का नया अध्याय शुरू : तेजस्वी

पटना 26 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में झामुमो नीत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस महागठबंधन को मिले जनादेश के कारण आत्मविश्वास से लबरेज बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने ‘जल-जीवन-हरियाली योजना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ राज्य में इस योजना के नाम पर सरकारी खजाने को लूटने का नया अध्याय शुरू करने का आरोप लगाया और उन्हें चुनौती देते हुए कहा कि इस योजना में हो रहे भ्रष्टाचार पर वह उनसे बहस कर इसे गलत साबित करके दिखाएं।

राजद के वरिष्ठ नेता श्री यादव ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर लिखे पोस्ट में आरोप लगाते हुए कहा, “जल-जीवन-हरियाली के नाम पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी वर्ष में बिहार का खजाना लूटने का एक नया काला अध्याय शुरू किया है। जल जीवन हरियाली योजना का कुल बजट 24500 करोड़ रुपये का है। इस योजना के पीछे नीतीश जी की यह योजना है कि कैसे चुनावी वर्ष में यह पूरा का पूरा बजट जनता दल यूनाईटेड (जदयू) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं एवं नेताओं की जेबें भरी जाए। इस योजना में सरकार की सक्रियता बस जन के धन को अपने भ्रष्ट मन के अनुसार बन्दरबांट करने में है।”

श्री यादव ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली नाम की लूट योजना के तहत जदयू और भाजपा के कार्यकर्ताओं को तालाब, पोखर बनवाने या नर्सरी खोलने के लिए 30 लाख से 40 लाख रुपये तक दिए जा रहे हैं। उन्होंने बालिका गृहों की तरह इस योजना की ऑडिट या जांच निष्पक्ष, तटस्थ या गैर सरकारी स्वायत्त संस्था से करवाने की मांग करते हुए कहा कि ऐसी संस्था से जांच कराने से इस महा लूट-खसोट की कलई खुल जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष ने दावा किया कि आधे से अधिक तालाब और नर्सरी के दर्शन सिर्फ सरकारी कागज पर ही होंगे और बाकी जो वास्तविकता के धरातल पर होंगे भी तो वो या तो सरकारी जमीन पर या बिना अनुमति किसी और की निजी संपत्ति पर अतिक्रमण करके ही जैसे तैसे दिखावे को बन गए होंगे। उन्होंने कहा कि अभी से ही इस घोटाले के लक्षण सम्बंधित लोगों को साफ-साफ दिखने लग गए हैं। उन्होंने कहा, “जब लोगों का जीवन ही खुशहाल नहीं रहेगा तो कैसी हरियाली। मैं मुख्यमंत्री श्री कुमार जी को चुनौती देता हूं कि तथाकथित जल जीवन हरियाली योजना में हो रहे भ्रष्टाचार पर मुझसे बहस कर मुझे गलत साबित कर दिखाएं।”

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image