Sunday, May 19 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नई शिक्षा नीति राष्ट्र के निर्माण में सहायक होगी : धामी

नई शिक्षा नीति राष्ट्र के निर्माण में सहायक होगी : धामी

काशीपुर/नैनीताल 29 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नई शिक्षा नीति से देश की शिक्षा में नए आयाम मिलेंगे। साथ ही सभी वर्ग के लोगों को शिक्षा के समान अवसर प्राप्त होंगे।

श्री धामी ने कहा कि नई शिक्षा नीति से रोजगारपरक शिक्षा मिलेगी, शोध एवं अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा तथा युवाओं का कौशल विकास हो सकेगा। इससे राष्ट्र का विकास होगा।

श्री धामी रविवार को काशीपुर में लिटिल स्कॉलर्स स्कूल में एक कार्यक्रम बोल रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है जिसने नई शिक्षा नीति को लागू किया है।

उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप देश के भविष्य हैं, उत्तराखण्ड व देश को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है।

श्री धामी ने विद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि एमयूएन तथा लिटिल स्कॉलर्स के प्रयास से युवा पीढ़ी को एक ऐसा मंच उपलब्ध होगा, जिससे हमारे युवा प्रगतिशील विचारों से हमारे देश को प्रगति की राह पर ले जाने में सक्षम होंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1983 में स्व.मेजर शिवनाथ भल्ला जी ने इस विद्यालय के रूप में जिस पौधे की नींव रखी थी, वह आज वटवृक्ष का रूप ले चुका है।

उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार की शिक्षा और संस्कार हम बचपन में प्राप्त करते हैं, उससे न केवल परिवार का बल्कि समाज और देश का निर्माण होता है।

उन्होंने कहा कि कल के लिए हमें अपने आज पर काम करना होगा। हमारा भविष्य वर्तमान तय करता है। कार्यक्रम के पश्चात् श्री धामी ने स्वर्गीय अजय अग्रवाल के आवास पर जाकर परिजनों को सांत्वना दी।

श्री धामी ने वन विकास निगम के अध्यक्ष कैलाश गहतोड़ी के आवास पर जाकर हाल-चाल जाना तथा उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

image