Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नई खेल नीति शीघ्र जारी होगी-चांदना

नई खेल नीति शीघ्र जारी होगी-चांदना

जयपुर 11 जून (वार्ता ) राजस्थान के खेल एवं युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य की नई खेल नीति शीघ्र ही जारी की जायेगी।

श्री चांदना ने आज यहां पिंक सिटी प्रेस क्लब में प्रेस से मिलिये कार्यक्रम में कहा कि नई खेल पॉलिसी में खिलाडियों को दी जा रही प्रोत्साहन राशि सहित अन्य सुविधाओं को बढाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा खेल विभाग की ओर से वह शीघ्र ही खेल विचार नाम से सेमिनार रखना चाहते है जिसमें खिलाडी रह चुके पत्रकार, चिकित्सक, वकील एवं अन्य लोगों को आमंत्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सेमीनार में प्राप्त सुझावों को भी खेल नीति में शामिल किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अभी राज्य स्तर पर बांसवाडा, माउंट आबू सहित तीन स्थानों पर खेल के ग्रीष्मकालीन शिविर आयोजित किये जा रहे है लेकिन सरकार का प्रयास होगा कि यह ग्रीष्मकालीन शिविर राज्य के सभी चार सौ ब्लॉक स्तर पर आयोजित हो इससे अधिक से अधिक बच्चे लाभान्वित हो सके। राज्य में छिपी प्रतिभाओं को तराशने की जरूरत बताते हुये कहा कि वर्तमान में 70 प्रतिशत प्रतिभाएं जानकारी के अभाव में सामने नहीं आ पाती है। उन्होंने कहा कि सरकार टेंलेंट को बचाकर रखना और सही दिशा में प्रशिक्षित करने की योजना बनाई जा रही है।

अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में खेलों की स्थिति बहुत कमजोर होने पर पुछे गये सवाल के जबाव में श्री चांदना ने कहा कि दस से बारह करोड के आस पास काफी समय से उलझी हुई इनाम राशि अगले कुछ सप्ताहों में खिलाडियों के हाथों में होगी।

image