Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड की नई सरकार किसानों को समृद्धि बनाएगी : हेमंत

झारखंड की नई सरकार किसानों को समृद्धि बनाएगी : हेमंत

दुमका 05 जनवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में त्वरित गति से कार्य करेगी ताकि राज्य के किसानों को अपने उत्पादों को बिचैलियों के हाथों में औने-पौन दाम पर नहीं बेचना पड़े।

श्री सोरेन ने आज यहां ‘यूनीवार्ता’ के सवाल पर कहा कि राज्य की नयी सरकार किसानों को समृद्ध बनाने के लिए धान के साथ सब्जियों का उचित मूल्य निर्धारित करेगी, जिससे राज्य के किसानों को बिचैलिये के हाथों अपने उत्पादों को औने-पौने दाम पर बैचने को विवश नहीं होना पड़े। उन्होंने पूर्व की तरह हाथी डूबा पोखर, डोभा या बोरा बांध बनाने के संबंध में पूछने पर कहा कि किसान अपनी सुविधा के अनुरूप सिंचाई की जिस तरह की व्यवस्था करना चाहेंगे वे इसकी व्यवस्था कर सकेंगे। राज्य सरकार उसमें हर सम्भव सहयोग देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्ध बनाने के लिए किसान बैंक एवं ग्रामीण विकास बैक बनाने की योजना को भी कार्यान्वित करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमलोगों को आवश्यक सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरस्त करने सहित अन्य जरूरी सुविधा मुहैया कराने की योजना को जमीन पर उतारने का प्रयास करेगी। राज्य के सभी वर्ग के लोगों को एक नजर से देखेगी और उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगी।

श्री सोरेन ने दावा किया कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार से कोई समझौता नहीं करेगी। प्रखंड से लेकर जिला स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जायेगी और भ्रष्टाचारियों की जगह अब जेल में होगी। उन्होंने राज्य का खजाना खाली होने के संबंध में पूछने पर कहा कि राज्य सरकार इस संबंध में शीध्र ही श्वतेपत्र जारी करेगी। इसके बाद जनता सरकारी खजाने की स्थिति का स्वयं आकलन करेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि सभी वर्ग के लोगाें के सहयोग से राज्य की नयी सरकार जन आकांक्षाओं को धरातल पर उतारने में सफल होगी। सभी वर्ग के सहयोग से राज्य को नयी दिशा दी जाएगी।

इस मौके पर संतालपरगना के आयुक्त अरविन्द कुमार, पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा, दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी., पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की केन्द्रीय कमेटी के महासचिव विजय कुमार सिंह के साथ जिले के सभी वरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे।

सं सूरज

वार्ता

image