Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आई.टी.क्षेत्र में नए रोजगार का होगा सृजन, युवाओं के सपने होंगे पूरे : जीवेश

आई.टी.क्षेत्र में नए रोजगार का होगा सृजन, युवाओं के सपने होंगे पूरे :  जीवेश

समस्तीपुर, 20 मई (वार्ता) बिहार के श्रम संसाधन एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा ने कहा है कि राज्य सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी) के क्षेत्र में दो लाख रोजगार सृजन करने का निणर्य लिया है ताकि राज्य के युवाओं को आसानी से रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके।

श्री मिश्रा ने शुक्रवार को समस्तीपुर जिले के जितवारपुर मैदान मे श्रम संसाधन विभाग द्वारा आयोजित नियोजन मेले के उद्धघाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में रोजगार सृजन की दिशा में तीव्र गति से काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रदेश के बिहटा मे 25 एकड़ भूमि पर आई.टी पार्क, राजगीर मे 110 एकड़ मे आधुनिक आई.टी सिटी और पटना मे वर्ल्ड क्लास के दो आई.टी टावर निर्माण होगा ।

मंत्री ने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से बिहार में रोजगार प्रखर योजना शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री निश्चय टू योजना के तहत समस्तीपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों मे मेधा स्टील सेंटर खोला जायेगा। जिसमें युवाओं को रोजगार से संबंधित शिक्षा दी जायेगी। मंत्री ने बताया बिहार के 55 आई. टी. आई कॉलेजों में 11 तरह के नये औद्योगिक ट्रेड की पढ़ाई कराने की अनुमति दी गई।

नियोजन मेले में भाजपा विधायक वीरेंद्र पासवान, समस्तीपुर के राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, जिला परिषद् की अध्यक्ष खुशबू कुमारी,श्रम संसाधन विभाग के सहायक निदेशक शंभू सुधाकर, उप श्रम आयुक्त, दरभंगा अरुण श्रीवास्तव, सहायक श्रम आयुक्त संजीव कुमार, उप निदेशक अजीत सिन्हा, उप समाहर्ता निलेश कुमार, जिला कौशल प्रबंधक अजीत कुमार एवं जिला श्रम पदाधिकारी नेहा आर्य भी उपस्थित थे।

सं.सतीश

वार्ता

image