Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
भारत


नया संसद भवन:भाजपा दलित विरोधी मानसिकता का प्रदर्शन कर रही:बिड़लान

नया संसद भवन:भाजपा दलित विरोधी मानसिकता का प्रदर्शन कर रही:बिड़लान

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू को न बुलाये जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अपनी दलित, आदिवासी व अनुसूचित जनजाति विरोधी मानसिकता का प्रदर्शन कर रही है।

आम आदमी पार्टी विधायक राखी बिड़लान ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन में भाजपा अपनी दलित विरोधी मानसिकता और आदिवासी व अनुसूचित जनजाति विरोधी मानसिकता का प्रदर्शन कर रही है, यह किसी से छिपा नहीं है। हर बार यह देखा जाता है कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित राज्यों में भी दलितों और आदिवासियों पर आए दिन अत्याचार होते हैं। उन राज्यों में भाजपा मूक बधिर होकर बैठी रहती है। देश के सर्वोच्च पद पर बैठे हुए व्यक्तियों और उस पद का अपमान इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि उस पद पर आसीन लोग दलित, आदिवासी हैं।

सुश्री बिड़लान ने कहा कि जब नए संसद भवन का शिलान्यास किया जा रहा था, तब तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को निमंत्रण नहीं दिया गया था। इस बात को दर्शाते हुए कि किसी भी प्रकार के पूजा-पाठ, विधि विधान या शुभ कार्यों में दलितों की मौजूदगी इन लोगों को नहीं खलती है। अब जब उस नए संसद भवन का उद्घटन होना है, तब भी मौजूदा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को निमंत्रण ना देना और उनके कर कमलों से उद्घाटन ना करना, यह स्पष्ट इशारा करता है कि भारतीय जनता पार्टी दलित समाज, अनुसूचित जनजाति और आदिवासी समाज के लोगों को सिर्फ और सिर्फ एक वोट बैंक समझती है। वोट बैंक के लिए ही इन्हें पदों पर आसीन रखती है।

उन्होंने कहा कि भाजपा से अलग-अलग राज्यों की सत्ता में दलित समाज, आदिवासी समाज और पिछड़े वर्ग के लोगों के वोटों की वजह से बैठे हैं। आज देश का एक-एक वोटर, पूरा दलित समाज, आदिवासी समाज और पिछड़ा वर्ग आपकी इन हरकतों को देख रहा है और अपने सर्वोच्च पदों पर बैठे हुए व्यक्तियों के अपमान को देखते हुए बहुत आहत है। वह दिन दूर नहीं है जब इस देश का पूरा दलित समाज एक होगा और इस अपमान के बदले में सबक सिखाएगा।

आजाद.संजय

वार्ता

More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image