Friday, Apr 26 2024 | Time 01:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


बच्चों के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए संरा एजेंसियों का नया कार्यक्रम

बच्चों के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए संरा एजेंसियों का नया कार्यक्रम

नोम पेन्ह,01 नवंबर(वार्ता) विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्लयूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल आपात राहत कोष परिषद(यूूूनीसेफ) ने विश्व में बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर रोेक लगाने के लिए सात सूत्रीय कार्यक्रम( सेवन स्ट्रेटिजीज फाॅर एंडिंग वायलेंंस अगेंस्ट चिल्डन) इंस्पायर की शुरूआत पर सहमति जताई है।

एशिया और प्रशांत क्षेत्र के 21 देेशों के प्रतिनिधि इन दिनों यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं जिसका मकसद बच्चोंं के खिलाफ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर रोक लगाने की दिशा में कदम उठाना है। यह कार्यक्रम 31 अक्टूबर से एक नवंबर तक है।

एक अनुमान के मुताबिक विश्व में कम से कम एक अरब बच्चे हर साल किसी न किसी रूप में हिंसा का सामना कर रहे हैं अौर एशिया में पिछलेे वर्ष 50 फीसदी बच्चों को हिंसात्मक घटनाओं का सामना करना पड़ा था।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने वर्ष 2030 तक बच्चों के खिलाफ हिंसा को रोकने की प्रतिबद्धता जताई है और यह सतत विकास के उद्देश्यों को हासिल करने की दिशा में एक प्राथमिकता तय की गई है। इसे हासिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की दस एजेंसियाें ने मिलकर काम करने पर सहमति जताई है।

image