Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


जंगलों की आग के कारण ऑस्ट्रेलियाई राजधानी में नये साल की आतिशबाजी रद्द

जंगलों की आग के कारण ऑस्ट्रेलियाई राजधानी में नये साल की आतिशबाजी रद्द

कैनबरा, 30 दिसंबर (शिन्हुआ) ऑस्ट्रेलिया में जंगलों की आग के कारण राजधानी कैनबरा में नये साल की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी का प्रदर्शन रद्द कर दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) ने बुधवार तक दावानल पर पूरी तरह नियंत्रण कर लेने की घोषणा की है लेकिन इससे पहले सोमवार और मंगलवार को तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। इवेंट्स एसीटी ने नये साल का जश्न मनाने के लिए मंगलवार रात नौ बजे और 12 बजे कैनबरा में आतिशबाजी के प्रदर्शन की योजना बनायी थी लेकिन एसीटी आपातकालीन सेवा एजेंसी की आयुक्त जॉर्जिना व्हेलन द्वारा ऐसा नहीं करने की सलाह दिये जाने के बाद रविवार शाम को दोनों आतिशबाजी प्रदर्शन रद्द कर दिये गये।

सुश्री व्हेलन ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, “यह हमारे लिए समझदारी भरा निर्णय होगा कि हम एसीटी में आतिशबाजी न करें।

हजारों लोगों के आतिशबाजी देखने के लिए कैनबरा के केंद्रीय व्यापारिक जिले (सीबीडी) में पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन सुश्री व्हेलन ने कहा कि इसमें बहुत बड़ा जोखिम था।

ईवेंट्स एसीटी ने बताया कि सीबीडी के आसपास आतिशबाजी के अलावा लाइव संगीत सहित अन्य कार्यक्रमों को भी खराब मौसम और वायु की खराब गुणवत्ता के कारण रद्द किया जा सकता है।

इवेंट्स एसीटी के जो वर्डन ने एक बयान में कहा कि वह एसीटी मौसम की स्थिति और धुंध की लगातार निगरानी कर रहे हैं ताकि यह तय हो सके कि अन्य कार्यकम और लाइव संगीत आदि का आयोजन किया जा सकेगा या नहीं।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में पिछले 10 दिन में जंगलों में लगी आग ने भीषण रूप अख्तियार कर लिया है। इस आग के कारण कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी है और बड़ी संख्या में लोगों को अपना घरबार छोड़ना पड़ा है। भीषण आग के कारण पूर्वी गिप्सलैंड क्षेत्र से सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से पहले 30,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। बढ़ते तापमान और तेज़ हवाओं के कारण भीषण दावानल की लपटें फैलने की आशंका है जो पहले ही 130,000 हेक्टेयर जंगल लील चुकी हैं।

यामिनी टंडन

शिन्हुआ



image