Saturday, Jan 29 2022 | Time 19:38 Hrs(IST)
image
खेल


2022 वनडे विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगा न्यूजीलैंड

2022 वनडे विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगा न्यूजीलैंड

वेलिंगटन, 12 नवंबर (वार्ता) भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले वर्ष मार्च-अप्रैल में महिला वनडे विश्व कप से पहले फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ छह सफेद गेंद मैच खेलेगी, जिसमें एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैच शामिल हैं।

दोनों टीमों के लिए विश्व कप से पहले अपनी योजनाओं और संयोजनों को ठीक करने के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। नेपियर के मैकलीन पार्क में नौ फरवरी को टी-20 मुकाबले के साथ इसकी शुरुआत होगी और दो दिन बाद 11 फरवरी को इसी स्थान पर पहला वनडे मैच खेला जाएगा। नेल्सन में सैक्सटन ओवल क्रिकेट मैदान 14 और 16 फरवरी को क्रमश: दूसरे और तीसरे वनडे की मेजबानी करेगा, जबकि आखिरी दो वनडे क्रमश: 22 और 24 फरवरी को क्वीन्सटाउन के जॉन डेविस ओवल मैदान पर खेले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इसमें काेई भी स्थान 2022 विश्व कप के 31 मुकाबलाें की मेजबानी के लिए नहीं चुने गए हैं। विश्व कप के मैच ईडन पार्क, सेडॉन पार्क, बे ओवल, यूनिवर्सिटी ओवल और बेसिन रिजर्व में खेले जाएंगे, जबकि हेगले ओवल में फाइनल खेला जाएगा।

महिला क्रिकेट कैलेंडर पर दो प्रमुख टूर्नामेंटों के साथ यह द्विपक्षीय श्रृंखला 2022 में दोनों टीमों का पहला असाइनमेंट होगा। पहला इवेंट पुनर्निर्धारित एकदिवसीय विश्व कप है, जो 22 वर्षों में पहली बार न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाएगा, और दूसरा राष्ट्रमंडल खेल हैं जो अगले साल जुलाई से अगस्त के बीच इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होंगे।

उल्लेखनीय है कि महिला वनडे विश्व कप मूल रूप से 2021 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने यह समझाते हुए कि न्यूजीलैंड और विदेश में महामारी के प्रभाव और इससे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के प्रभावित होने के चलते यह अपरिहार्य था, समर शेड्यूल की घोषणा में देरी की बात को स्वीकार किया है।

उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “ यह एक सीधी प्रक्रिया नहीं रही है और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने से पहले हमें कई अप्रत्याशित परिवर्तनों के तहत काम करने की आवश्यकता है। मैं गर्मियों में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मात्रा और गुणवत्ता से खुश हूं, विशेष रूप से इन खेलों के महत्व और प्रासंगिकता को देखते हुए। भारत के खिलाफ श्रृंखला न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की विश्व कप तैयारियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ”

दिनेश राज

वार्ता

More News
सातवां एएफसी चिकित्सा सम्मेलन स्थगित

सातवां एएफसी चिकित्सा सम्मेलन स्थगित

29 Jan 2022 | 7:08 PM

कुआलालंपुर, 29 जनवरी (वार्ता) एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने शनिवार को कोरोना के ओमिक्रॉन स्वरूप के बढ़ते संक्रमण से सामने आईं चुनौतियों के कारण अपने सातवें चिकित्सा सम्मेलन को 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया। सम्मेलन छह से 10 मार्च तक दोहा में होना था।

see more..
पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 119 रन से हरा कर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में

पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 119 रन से हरा कर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में

29 Jan 2022 | 7:03 PM

एंटीगुआ, 29 जनवरी (वार्ता) शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन और गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 119 रन से हरा कर आईसीसी अंडर-19 विश्व 2022 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका दो फरवरी को आज भारत और बंगलादेश के बीच दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से मुकाबला होगा।

see more..
प्रजनेश, अर्जुन को टाटा ओपन में वाइल्डकार्ड एंट्री

प्रजनेश, अर्जुन को टाटा ओपन में वाइल्डकार्ड एंट्री

29 Jan 2022 | 6:54 PM

पुणे, 29 जनवरी (वार्ता) भारतीय टेनिस खिलाड़ियों प्रजनेश गुणेश्वरन और अर्जुन काधे को शनिवार को टाटा ओपन महाराष्ट्र टेनिस टूर्नामेंट के एकल मुख्य ड्रॉ में वाइल्डकार्ड एंट्री मिली।

see more..
यह एक सपना सच होने जैसा है : बार्टी

यह एक सपना सच होने जैसा है : बार्टी

29 Jan 2022 | 5:46 PM

मेलबोर्न, 29 जनवरी (वार्ता) विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने शनिवार को यहां देश के लिए 44 साल बाद और अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के बाद कहा कि यह सिर्फ एक सपना सच होने जैसा है। मुझे ऑस्ट्रेलियाई होने पर बहुत गर्व है।

see more..
image