Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
खेल


2022 वनडे विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगा न्यूजीलैंड

2022 वनडे विश्व कप से पहले भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगा न्यूजीलैंड

वेलिंगटन, 12 नवंबर (वार्ता) भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले वर्ष मार्च-अप्रैल में महिला वनडे विश्व कप से पहले फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ छह सफेद गेंद मैच खेलेगी, जिसमें एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैच शामिल हैं।

दोनों टीमों के लिए विश्व कप से पहले अपनी योजनाओं और संयोजनों को ठीक करने के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। नेपियर के मैकलीन पार्क में नौ फरवरी को टी-20 मुकाबले के साथ इसकी शुरुआत होगी और दो दिन बाद 11 फरवरी को इसी स्थान पर पहला वनडे मैच खेला जाएगा। नेल्सन में सैक्सटन ओवल क्रिकेट मैदान 14 और 16 फरवरी को क्रमश: दूसरे और तीसरे वनडे की मेजबानी करेगा, जबकि आखिरी दो वनडे क्रमश: 22 और 24 फरवरी को क्वीन्सटाउन के जॉन डेविस ओवल मैदान पर खेले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इसमें काेई भी स्थान 2022 विश्व कप के 31 मुकाबलाें की मेजबानी के लिए नहीं चुने गए हैं। विश्व कप के मैच ईडन पार्क, सेडॉन पार्क, बे ओवल, यूनिवर्सिटी ओवल और बेसिन रिजर्व में खेले जाएंगे, जबकि हेगले ओवल में फाइनल खेला जाएगा।

महिला क्रिकेट कैलेंडर पर दो प्रमुख टूर्नामेंटों के साथ यह द्विपक्षीय श्रृंखला 2022 में दोनों टीमों का पहला असाइनमेंट होगा। पहला इवेंट पुनर्निर्धारित एकदिवसीय विश्व कप है, जो 22 वर्षों में पहली बार न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाएगा, और दूसरा राष्ट्रमंडल खेल हैं जो अगले साल जुलाई से अगस्त के बीच इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होंगे।

उल्लेखनीय है कि महिला वनडे विश्व कप मूल रूप से 2021 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने यह समझाते हुए कि न्यूजीलैंड और विदेश में महामारी के प्रभाव और इससे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के प्रभावित होने के चलते यह अपरिहार्य था, समर शेड्यूल की घोषणा में देरी की बात को स्वीकार किया है।

उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “ यह एक सीधी प्रक्रिया नहीं रही है और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने से पहले हमें कई अप्रत्याशित परिवर्तनों के तहत काम करने की आवश्यकता है। मैं गर्मियों में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मात्रा और गुणवत्ता से खुश हूं, विशेष रूप से इन खेलों के महत्व और प्रासंगिकता को देखते हुए। भारत के खिलाफ श्रृंखला न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की विश्व कप तैयारियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ”

दिनेश राज

वार्ता

More News
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

18 Apr 2024 | 7:35 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में मुम्बई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोता ने संन्यास लेने की घोषणा की

18 Apr 2024 | 6:51 PM

टोक्यो 18 अप्रैल (वार्ता) जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार के विश्व चैंपियन केंटो मोमोता ने गुरुवार को संन्यास लेेने की घोषणा की।

see more..
मुरली श्रीशंकर घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से हुए बाहर

मुरली श्रीशंकर घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से हुए बाहर

18 Apr 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) चोट लगाने के बाद घुटने की हुई सर्जरी के कारण एथलीट मुरली श्रीशंकर पेरिस ओलंपिक 2024 से बाहर हो गये है। श्रीशंकर को मंगलवार को प्रशिक्षण के दौरान घुटने में चोट लग गई थी।

see more..
image