Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जन्म के छह घंटे बाद ही नवजात को छोड़ा लावारिस

जन्म के छह घंटे बाद ही नवजात को छोड़ा लावारिस

श्रीगंगानगर, 11 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के चुरू जिले में रतनगढ़ कस्बे के सरकारी अस्पताल परिसर में आज सुबह छह-सात घंटे पहले ही जन्मे नवजात को लावारिस छोड़ देने का मामला सामने आया है।

परिसर में एक नवजात के पीपल के पेड़ के नीचे चबूतरे पर किलकारी मारने पर लोगों की नजर पड़ने पर इसका पता चला। कपड़े में लिपटे इस शिशु को कोई तड़के पेड़ के नीचे छोड़ गया। इसका पता चलते ही अस्पताल के चिकित्साकर्मियों ने शिशु को संभाला। तत्काल नर्सरी वार्ड में लाकर शिशु की जांच करने पर पाया गया कि उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। कड़ाके की ठंड के कारण उसका शरीर ठंडा पड़ता जा रहा था।

चिकित्सा कर्मियों ने शिशु को वार्मर में रख दिया। लावारिस शिशु मिलने की जानकारी पाकर पुलिस तत्काल अस्पताल पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी। इस बीच अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र गौड़ और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. देवेंद्र शर्मा ने बच्चे का चेकअप किया। डॉक्टरों के अनुसार यह शिशु का वजन तीन किलो 200 ग्राम है। डॉक्टरों के मुताबिक शिशु की गर्भनाल पर क्लैंप कोड लगा हुआ है। इससे स्पष्ट है कि इस शिशु का जन्म किसी संस्थागत अस्पताल में हुआ है।

पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी और अस्पताल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से शिशु को लावारिस छोड़ने वाले की तलाश की जा रही है।

सेठी जोरा

वार्ता

More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image