Friday, Mar 29 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


सरोज खान को आदर्श मानती हैं मौसम शर्मा

सरोज खान को आदर्श मानती हैं मौसम शर्मा

पटना 28 मार्च (वार्ता) जानी मानी नृत्यांगना एवं कई फैशन और मॉडलिंग शो में जज की भूमिका अदा कर चुकी मौसम शर्मा बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान को आदर्श मानती हैं। बतौर नृत्यांगना, फैशन और मॉडलिंग शो में बिहार के पर्यटन विभाग तथा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्मानित मौसम शर्मा को अपने करियर के शुरुआती दौर में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन, मौसम ने अपने अंदर की ताकत को पहचाना और अब खुद को एक सशक्त महिला नारी के रूप में स्थापित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं जब अपने बलबूते कुछ करना चाहती हैं तो न केवल समाज बल्कि परिवार भी विरोध करता है लेकिन जब उसमें सफलता मिलती है तो वहीं लोग सम्मान देने लगते हैं। मौसम शर्मा ने कहा, “बचपन के दिनों से सरोज खान से प्रेरित रही हूं। वैसे तो मुझे उनके कोरियोग्राफ किये हुये सभी गाने पंसद है लेकिन आजा नच ले, मेरा पिया घर आया और एक दो तीन का कोई जवाब नही।” मूल रूप से भागलपुर की रहने वाली मौसम शर्मा ने कहा, “बचपन से डांस करने का बड़ा शौक था लेकिन कभी उसे करियर बनाने की सोच मन में नहीं आई थी। इन सबके बीच किसी तरह स्नातक की पढ़ाई पूरी की लेकिन मेरे अंदर एक नृत्यांगना थी और उसे कभी मरने नही दिया।” सुश्री शर्मा ने बताया, “स्नातक द्वितीय वर्ष के दौरान ही शादी हो गयी। शादी के बाद आम लड़की की तरह परिवार और पति को ही अपना सबकुछ मान लिया। शुरुआत में तो सबअच्छा चला लेकिन जैसे ही एक बेटी का जन्म हुआ सब कुछ बदल गया। ससुराल वालों के साथ पति ने भी बेटी के जन्म पर दुख जाहिर किया। मतभेद और मानसिक प्रताड़नाओं ने तलाक का रुप ले लिया। ” मौसम शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत टाइपिस्ट की नौकरी से की। उन्होंने कहा, “एक बच्ची की परवरिश उतने पैसे में करना बहुत मुश्किल था। माँ ने कहा भी की बच्ची को मेरे पास छोड़ दो लेकिन मैंने खुद ही उसकी परवरिश करने का फैसला किया। पार्टटाइम में मैंने डांस सिखाना शुरू कर दिया। सबने इसका विरोध किया लेकिन मुझे डांस करना शुरू से पसंद था इसलिए मैंने इसे जरी रखा।वर्ष 2005 में जिंदगी का नया सफर अपनी बच्ची के साथ शुरू किया। एक कमरे में बच्चों को नृत्य का प्रशिक्षण देने लगी।


           नृत्यांगना ने कहा, “मैं वर्ष 2010 में पटना आ गयी। साथ में पिता भी थे। एक महीने तक वह साथ रहे इस दौरान एक छोटा सा फ्लैट लेकर नृत्य सिखाना शुरू किया। बेटी को भी डांस सिखया आज वह इतनी पारंगत हो चुकी है की उसे कई बार सरोज खान ने अपने हाथो से अवार्ड दिया है। मेरी संस्था में आज 400 से ज्यादा लड़कियां डांस सीखती है।” मौसम शर्मा ने कहा “परिवार के जो सदस्य मुझे हीन दृष्टि से देखते थे वही मुझे अब सम्मान देते हैं| बेटी ऋषिका श्री में मुझे अपनी परछाई नजर आती है, वही मेरी शक्ति है| मैं जो भी हूं उसके कारण ही हूं और उसके लिए ही हूं। मौसम बॉलीवुड, फोक, वेस्टर्न, साल्सा, एरोबिक और जुम्बा सहित कई तरह के डांस सिखाती हैं। इसके अलावा महिलाओ और लड़कियों को योग का भी प्रशिक्षण देती हैं। उन्होंने कहा, “मैने बेटी को भी आत्मरक्षा के लिए जुडो कराटे की ट्रेनिंग दिलाई है और वो ब्लैक बेल्ट है। कराटे के लिए उसे मुकेश खन्ना ने सम्मानित किया है। बेटी की इच्छा है कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनकर देश की सेवा करे ।” उन्होंने कहा “मैंने पैसे को कभी महत्व नहीं दिया। बस महिलाओं को सशरक्त बनाने का जूनून सवार हो गया। लड़कियों को प्रशिक्षण दे रही हूं। जो सक्षम नहीं हैं उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रही हूं । उन्होंने कहा कि जब वह विचलित होती हैं तो दुर्गा मां की ओर देखती हैं। उन्हें शक्ति मिलती है। उनके जीवन में नकारात्मक बातों के लिये कोई स्थान नहीं है।” मौसम शर्मा आगामी 16 अप्रैल को राजधानी पटना में देश भर से चुनी गयी 21 महिलाओं को नारी सशक्तीकरण पुरस्कार से सम्मानित करने जा रही है। उन्होंने कहा, “उनकी संस्था की ओर से 21 वैसी महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने जीवन में काफी संघर्ष के बाद अपनी पहचान बनायी है। मंच पर स्लम एरिया में रहने वाले बच्चों को उनके साथ परफाॅर्म करने का अवसर मिलेगा ।


 

More News
पंजाबी सिंगर मनकीरत औलख के साथ ‘डिफेंडर’ लेकर आ रही है अक्षरा सिंह

पंजाबी सिंगर मनकीरत औलख के साथ ‘डिफेंडर’ लेकर आ रही है अक्षरा सिंह

29 Mar 2024 | 7:03 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की सुपरस्टार अक्षरा सिंह जल्द ही पंजाबी सिंगर मनकीरत औलख के साथ गाना ‘डिफेंडर’ लेकर आ रही हैं।

see more..
नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

29 Mar 2024 | 1:48 PM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता-गायक गुंजन सिंह नवादा संसदीय सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

see more..
शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) गायिका शिवानी सिंह और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज हो गया है। भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' को म्यूजिक कंपनी वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी ने रिलीज किया है।

see more..
राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

29 Mar 2024 | 1:40 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) एस आर के म्यूजिक प्रस्तुत भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज हो गया है।

see more..
image