Friday, Mar 29 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक बस का गुवाहाटी में ट्रायल-रन शुरू

नयी दिल्ली 17 अक्टूबर (वार्ता) वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने असम की राजधानी गुवाहाटी में आज से अपनी इलेक्ट्रिक बस का परीक्षण परिचालन शुरू कर दिया। सात दिन के इस परीक्षण के दौरान इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से फीफा टीम के प्रतिभागियों तथा श्रद्धालुओं को प्लांटन बाज़ार से कामाख्या मंदिर तक मुफ्त परिवहन सेवा मुहैया करायी जायेगी।
कंपनी द्वारा यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार, नौ मीटर और 12 मीटर की इलेक्ट्रिक बसों के लिए एआरएआई और होमोलाॅगेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाली देश की पहली कंपनी टाटा मोटर्स ने गुवाहाटी में अपनी नौ मीटर वाली इलेक्ट्रिक बस का परीक्षण शुरू किया है। इस बस की क्षमता 26 से 34 यात्रियों की है।
फुल-आॅटो ट्रांसमिशन टाटा अल्ट्रा इलेक्ट्रिक बस को असम राज्य परिवहन निगम (एएसटीसी) के प्रबंध निदेशक आनंद प्रकाश तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टाटा मोटर्स की साझेदारी में एएसटीसी सात दिन के लिए इसका परीक्षण करेगी।
यह परीक्षण कुछ महीने पहले परवानु से शिमला तक नौ मीटर वाली इलेक्ट्रिक बस के सफल परीक्षण की कड़ी का हिस्सा है, जहां इसका प्रदर्शन शानदार रहा और इसने एक बार के चार्ज के बाद 160 किलोमीटर की दूरी तय की। चंडीगढ़ में भी इसके परीक्षण का परिणाम काफी उत्साहजनक रहा और करीब 70 प्रतिशत चार्ज के साथ बस ने 143 किलोमीटर की दूरी तय की। ये परीक्षण सड़क परिवहन मंत्रालय के सार्वजनिक परिवहन के विद्युतीकरण करने के एजेंडे का हिस्सा हैं और इसके लिए टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी रेंज के साथ तैयार हो रही है।
इलेक्ट्रिक बसें उच्च दक्षता वाले ड्राइव ट्रेन और वजन अनुकूल बैटरी से लैस हैं, जिसे ओनरशिप की कुल लागत को कम करने के लिए टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली तथा वीइकल कंट्रोल रणनीति के साथ जोड़ा गया है। ईवी बैटरी लिक्विड कूल्ड है और इसे भारतीय तापमान के हिसाब से खास तौर पर डिजाइन किया गया है, जिससे बैटरी की लाइफ बढ़ती है और इसका परफाॅर्मेंस भी अच्छा होता है। छत पर लगी बैटरी इलेक्ट्रिक उपकरण में पानी के जमाव से भी सुरक्षा प्रदान करती है। बसों की रेंज छोटे बैटरी पैक से चार्जिंग के साथ 200 से 240 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकती है। इलेक्ट्रिक बसों को सभी आधुनिक फीचर्स जैसे मल्टीप्लेेक्स वाइरिंग सिस्टम, आॅटोमैटिक टिकटिंग/स्मार्ट कार्ड इनेबल्ड सिस्टम, आईटीएस इनेबल्ड और रिवर्स कैमरा एसिस्ट आदि से भी लैस किया जा सकता है, जिसे ग्राहकों के आग्रह पर फिट किया जा सकता है।
अर्चना अजीत
वार्ता
There is no row at position 0.
image