Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
ऑटोवर्ल्ड


भारत में संयंत्र के लिए अगले महीने जगह तय करेगी कीया

सिओल 22 जुलाई (रायटर) दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी कीया मोटर्स को भारत में अपना पहला संयंत्र लगाने के लिए अगले महीने जमीन की तलाश पूरी कर लेने की उम्मीद है। कंपनी से जुड़े दो सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है।
कीया में एक तिहाई से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली हुंडई मोटर कंपनी पहले से ही भारत में अपनी स्थिति मजबूत कर चुकी है। वह घरेलू बाजार में दूसरी बड़ी कार विक्रेता है।
सूत्रों ने बताया कि कीया के प्रस्तावित संयंत्र में 2019 से उत्पादन शुरू हो जायेगा। इसकी क्षमता तीन लाख वाहन प्रति वर्ष की होगी। इससे संकेत मिलता है कि कंपनी भारतीय बाजार को लेकर काफी आशांवित है। पिछले साल उसकी वैश्विक बिक्री 30 लाख 50 हजार रही थी। हुंडई और कीया संयुक्त रूप से दुनिया की पाँचवीं बड़ी कार निर्माता हैं। इस समय भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ रहा ऑटो बाजार है और वर्ष 2020 तक इसके मौजूदा पाँचवें नंबर से तीसरे नंबर पर पहुँच जाने की उम्मीद है।
वर्ष 2015 में दक्षिण कोरियाई जोड़ी सात साल में पहली बार अपने बिक्री लक्ष्य से चूकी थी और चीन, रूस तथा ब्राजील में माँग कम रहने के कारण इस साल के पहले छह महीने में भी उनकी बिक्री दो प्रतिशत घटी है। इसलिए कंपनी नये बाजार की तलाश में भारत की ओर फोकस कर रही है।
इस बाबत पूछे जाने पर कीया ने गुरुवार को रायटर को दिये गये बयान में कहा “हम भारत समेत विदेशी विनिर्माण संयंत्र के लिए संभावित स्थलों की तलाश कर रहे हैं ताकि भविष्य के विकास के लिए अतिरिक्त स्रोत बनाये जा सकें। हालाँकि, अभी कोई ठोस योजना नहीं बनी है।”
एक सूत्र ने बताया कि भारत में कीया कितना निवेश करेगी यह अभी तय किया जाना बाकी है। उन्होंने यह भी बताने से इनकार कर दिया कि वहाँ किस मॉडल की गाड़ियाँ बनाई जायेंगी। आम तौर पर कीया अपनी बहुत महँगी कारों के लिए नहीं जानी जाती।
दूसरे सूत्र के अनुसार, अभी संयंत्र के लिए तीन स्थलों पर विचार चल रहा है। अंतिम रूप से एक स्थल का चयन करने के बाद सितंबर में इसकी घोषणा की जायेगी। अन्य सूत्रों का कहना है कि कंपनी आँध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में जगह तलाश रही है। आँध्र प्रदेश प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि चेन्नई स्थित हुंडई के मौजूदा संयंत्र के करीब ही आँध्र प्रदेश में किसी स्थान पर अंतिम मुहर लगने की काफी संभावना है।
अजीत, सूरज
रायटर
There is no row at position 0.
image