Friday, Apr 26 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


धनतेरस के दिन सोना खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। आभूषण विक्रेताओं की इस दिन की खरीदारी पर निगाहें टिकी हुई हैं और वे इस दिन पर विशेष ऑफर की भी पेशकश कर रहे हैं। सबसे ज्यादा लोग सोने की गिन्नी और चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं।
लोक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए धातु खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। लेकिन, धातुओं की आसमान छूती कीमत के आम जनों के पहुंच से बाहर हो जाने के कारण अब लोगों का रुझान घरेलू उपयोग की वस्तुओं की खरीद की ओर बढ़ गया है। घरेलू सामान ख़ासकर टेलीविजन, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत अन्य समानों की खरीद के लोग सुबह से ही दुकानों पर जुटने लगे हैं। ऑटो बाजार में कंपनियों की ओर से गाड़ियों की खरीद पर चांदी के सिक्के एवं एलईडी का उपहार देकर ग्राहकों को लुभाने के लिए बेहतरीन स्कीम शुरू की गई है। युवा वर्ग से लेकर हर तरह के लोग वाहनों की बुकिंग करा रहे हैं।
दीपावली पर सजावट का समान भी खूब बिक रहा है। इस बार महंगाई कुछ अधिक है लेकिन खरीददारों पर इसका कोई प्रभाव नहीं है। लोग उत्साह के साथ पर्व की खरीददारी कर रहे हैं। राजधानी के चांदनी चौक, डाकबंगला चौराहा, अनीसाबाद, कंकड़बाग, बोरिंग रोड, स्टेशन रोड, राजा बाजार और अशोक राजपथ के बाजारों में भारी जाम के बावजूद भी लोगों में खरीददारी को लेकर काफी उत्साह है।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image