Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:52 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बर्तनों के बाजार और आभूषणों की दुकानों पर अलग सी रौनक बनी हुई है। राजधानी पटना के सभी बाजारों को झालरों से सजाया गया है। ग्राहकों के आकर्षित करने के लिए कई स्टोर पर ऑफर भी दिए जा रहे हैं। इस बार बाजार में बर्तनों से लेकर जेवर खरीदने का अलग ट्रेंड दिख रहा है। धनतेरस पर खरीददारी के लिए बाजार में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग बर्तन जरूर खरीदते हैं। बाजार में बर्तनों की भी कई तरह की वैरायटी उपलब्ध है।
प्रतिष्ठान संचालकों ने धनतेरस के मौके पर उमड़ने वाली भीड़ को लेकर विशेष तैयारियां की है। अपने-अपने प्रतिष्ठान के सामने सामानों को प्रदर्शित कर ग्राहकों को आकर्षित करने का भी प्रयास किया जा रहा है। शहर के इलेक्ट्रिक दुकान संचालकों ने भी कोई कोर कसर बांकी नहीं रखी है। रंग बिरंगे, झिलमिलाते एवं इंद्र धनुषी आभा बिखेरते तरह तरह के बल्बों एवं झालरों का प्रदर्शन कर खरीददारों को लुभाने का प्रयास किया जा रहा है।
धनतेरस के दिन बर्तन, आभूषण समेत अन्य सामानों की खरीददारी के लिए बाजार पहुंचे लोग दीपावली के लिए गणेश -लक्ष्मी की मूर्तियों की खरीददारी भी कर रहे हैं। इस बार कई तरह की मूर्तियां बाजार में हैं। खास बात यह है कि कई मूर्तियां वस्त्र भी पहने हुए हैं। लोग अलग से वस्त्र खरीदने की अपेक्षा इन मूर्तियों को अधिक पसंद कर रहे हैं। गत वर्ष की अपेक्षा गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां कुछ महंगी हैं लेकिन बिक्री पर खास फर्क नहीं पड़ा है। त्योहार की वजह से बाजार गुलजार हो गये हैं।स्थानीय लोग फूल और पत्तियों से अपने घरों और दुकानों को सजाने की तैयारी में लगे हैं , इसलिये फूलों की मांग भी बढ़ गयी है।
प्रेम सूरज
वार्ता
image