Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बिहार में भूकम्परोधी संरचना निर्माण के बारे में सतर्क है। मकान की डिजाइन ठीक हो इसके लिये इंजीनियर, मिस्त्री सबको प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बेस आइसोलेशन तकनीक पर सरकारी भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पूर्ण हुये सरदार पटेल भवन का निर्माण कार्य इसी तकनीक के आधार पर किया गया है। रिक्टर स्केल पर नौ की तीव्रता वाले भूकंप के झटके में भी यह भवन सुरक्षित रहेगा। भवन के सबसे ऊपर में हेलिपैड का निर्माण कराया गया है ताकि आकस्मिक परिस्थितियों में आपदा प्रबंधन के काम किए जा सकें।
श्री कुमार ने कहा कि इस भवन में आपदा प्रबंधन विभाग की पूरी टीम एवं विशेषज्ञ पूरी मुस्तैदी के साथ रहकर आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहेंगे। एक ही भवन में पुलिस मुख्यालय और आपदा प्रबंधन केंद्र होने से लोगों की मदद में सहुलियत होगी। उन्होंने कहा कि इस भवन में 12 दिन तक लोग लगातार रह सकते हैं, जहां पानी और बिजली भी उपलब्ध रहेगी तथा विषम परिस्थिति में भी लोगों की मदद की जा सकेगी। पुलिस मुख्यालय के साथ-साथ आपदा प्रबंधन का भी काम होगा। आकस्मिक परिस्थिति में चीजों को यहां से नियंत्रित किया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) को 5000 बेड की क्षमता वाला विश्वस्तरीय अस्पताल बनाया जा रहा है। यह बेस आईसोलेशन तकनीक पर निर्मित होगा, जिसका बजट 5400 करोड़ रुपये रखा गया है। इसका निर्माण कार्य तीन अलग-अलग चरणों में होगा और इस कार्य को पूरा करने में पांच वर्ष लगेगा। इस भवन की छत पर हेलिपैड का भी निर्माण किया जाएगा।
सूरज उपाध्याय
रमेश
जारी (वार्ता)
image