Friday, Apr 19 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मोतिहारी केन्द्रीय कारा में बंद 90 कैदी लोक आस्था का महापर्व छठ कर रहे हैं, जिनमें 49 पुरुष और 41 महिलाएं हैं। दो मुस्लिम महिला कैदी भी छठ कर रही है। जेल के अंदर कैदियों में काफी उत्साह है। जेल के अंदर छठ करने वाले महिला और पुरुष कैदियों को जेल प्रशासन द्वारा महापर्व के मद्देनजर सारी व्यवस्था कराई गई है। केन्द्रीय कारा में कैदियों के छठ पर्व करने को लेकर कपड़े से लेकर प्रसाद तक की व्यवस्था जेल प्रशासन द्वारा करायी गई है।
जेल अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि छठ करने वाली महिला बंदियों के अलावा अन्य सभी को छठ के अवसर पर नये कपड़े दिये गए हैं। वहीं, शुद्धता एवं स्वच्छता के प्रतीक महापर्व की जेल के अंदर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
बिहार के गया केन्द्रीय कारा में भी छठ पर्व मनाया जा रहा है। जेल अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि दो पुरुष और एक महिला कैदी छठ कर रही हैं। जेल प्रशासन ने कैदियों के बीच निःशुल्क पूजन-सामग्री और वस्त्र का वितरण किया है। पूर्णिया केन्द्रीय में भी छठ पर्व की चहल-पहल देखी जा रही है। जेल अधीक्षक मोहमम्द जहांगीर आलम ने बताया कि यहां 20 महिला और 15 पुरुष कैदी छठ पर्व कर रहे हैं। कैदियों का मानना है कि छठ मईया के आशीर्वाद से सभी कष्ट जल्द दूर हो जाएंगे। शुद्धता का पर्याय माने जाने इस पर्व में जेल में भी इसका ख्याल रखा जा रहा है। जेल में कैदियों को सारी पूजन सामग्री की व्यवस्था जेल प्रशासन द्वारा ही की जा रही है।
प्रेम सूरज
जारी (वार्ता)
image