Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर मंडल कारागार में भी आस्था का पर्व छठ धूमधाम से मनाया जा रहा है। जेल में 18 महिला कैदी समेत 49 लोग इस पर्व में शामिल हो रहे हैं। जेल अधीक्षक रमेश प्रसाद ने यहां बताया कि मंडल कारागार में छठ में शामिल सभी महिला कैदियों के बीच जेल प्रशासन ने निःशुल्क पूजन-सामग्री और वस्त्र का वितरण किया है। छठ व्रती कैदियों के लिए तालाब की व्यवस्था है। जेल के सभी कैदी भक्ति भाव में डूबे हुए हैं। जेल में छठ के गीत गाए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि बिहार में सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व आज शुरू हुआ है। इस महापर्व का पहला दिन नहाय खाय से व्रत शुरू हुआ और श्रद्धालुओं ने नदियों और तालाबों में स्नान करने के बाद शुद्ध घी में बना अरवा भोजन ग्रहण किया। गंगा नदी में स्नान करने के बाद बड़ी संख्या में लोग पवित्र जल लेकर अपने घर लौटे और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर पूजा की तैयारी में जुट गये ।
महापर्व के दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने दिन भर बिना जल ग्रहण किये उपवास रखेंगे और सूर्यास्त होने पर पूजा करने के बाद दूध और गुड़ से खीर का प्रसाद बनाकर खायेंगे।इसके साथ ही 36 घंटे का निराहार व्रत शुरू हो जायेगा। तीसरे दिन आज व्रतधारी अस्ताचलगामी सूर्य को नदी और तालाब में खड़े होकर फल एवं कंदमूल से प्रथम अर्घ्य अर्पित करेंगे। पर्व के चौथे और अंतिम दिन फिर नदियों और तालाबों में व्रतधारी उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देंगे। दूसरा अर्घ्य अर्पित करने के बाद ही श्रद्धालुओं का 36 घंटे का निराहार व्रत समाप्त होगा और वे अन्न ग्रहण करेंगे।
प्रेम सूरज
वार्ता
image