Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लोकरुचि- छठ गीत बिहार दो पटना

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ,निरहुआ , गायिका देवी, पवन, अनु दुबे और अन्य गायकों के गाए गीतों की अच्छी मांग है। छठ पूजा के गीतों का अपना एक अलग बाजार और अपनी एक अलग छटा है। इस पावन पर्व के गीतों में भी इतनी आस्था है कि गीत बजते ही लोगों का सिर श्रद्धा से नव जाता है। छठ की शाम के अर्घ्यदान के दिन तक इसके सीडी एवं डीवीडी की बिक्री होती है। श्रद्धालु पुराने गायकों के साथ-साथ नए गीतकारों को भी सुनना चाहते हैं। इस वर्ष कई नए-नए कलाकारों ने छठी माई के गीतों की सीडी बाजार में उतारा है, जिसकी लोगों में काफी मांग देखी जा
रही है।
छठ पूजा की तैयारियां लोगों ने पूरे उत्साह और श्रद्धा से शुरू कर दी है। चारों ओर छठ पूजा के गूंज रहें सुमधुर गीतों से छठ पूजा का उत्साह छलक रहा है। राजधानी छठी माई के गीतों से सुवासित और गुलजार हो उठा है। शहर में चारों तरफ छठी माई के गीतों की सीडी काफी श्रद्धा से बजाई जा रही है। शहर के मठ-मंदिरों में भी छठी माई के गीतों की सीडी से सुबह की शुरुआत हो गयी है। शहर के साथ ही पूरा सूबा छठ मइया के गीतों में डूब गया है। कहीं शारदा सिन्हा की आवाज रस बरसा रही है कि 'मोर जिया जाएला महंगा मुंगेर' तो कहीं देवी के सुर कानों में पर्व की महिमा बखान कर रही है कि ' कांच ही बांस की बहंगिया, बहंगी लचकत जाए'..।
लोकआस्था के महापर्व छठ को लेकर राजधानी पटना के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर कानों में माटी की सोंधी खुशबू में लिपटे गीत बजने शुरू हो गये हैं। 'मरबो रे सुगवा धनुष से, सुग्गा गिरे मुरुझाए' से लेकर 'दरसन दीन्ही अपार हे छठ मइया दरसन दीन्ही अपार'। छठ गीतों के बिना मानो पर्व में रंग ही नहीं आता है।
चार दिनों के इस अनुष्ठान को लेकर छोटे से बड़ा हर व्यक्ति काम में व्यस्त है। प्रत्येक घर के हर सदस्य के पास कोई न कोई जिम्मेदारी है। परिवार के सबसे छोटे सदस्य को सीडी,डीवीडी के माध्यम से धीमी आवाज में छठ गीत बजाने का जिम्मा दिया गया है। जिन घरों में छठ पर्व का आयोजन किया गया उन घरों से तो गीतों की आवाज आ ही रही है इसके अलावा जिस रास्ते से गुजरें आपको विभिन्न लोक गायकों की आवाज से सजे ऐसे गीत सुनने को मिल जाएंगे। इन गानों का संयोजन और संकलन छठ महापर्व के लिए ही किया जाता है।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image