Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लोकरूचि-छठ रौनक तीन पटना

निर्बाध एवं सुरक्षित विद्युत आपूर्ति के लिए प्रत्येक घाट पर विद्युत अभियंताओं के नेतृत्व में विद्युत कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विभिन्न घाटों पर नियंत्रण कक्ष, 200 वाच टावर, 609 चेंजिंग रूम एवं 10 यात्री शेड की व्यवस्था की गई है। घाटों पर कुल 314 शौचालय, 556 यूरिनल एवं 90 चापाकल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ नाविक, गोताखोर घाटों पर तैनात रहेंगे।
दीघा से पटना सिटी तक घाटों पर अस्थायी मेडिकल कैंप बनाये गये हैं। इनमें 20 तरह की दवाओं के साथ एक डॉक्टर और एक पारा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। दो-तीन घाटों को जोड़कर 32 मेडिकल टीम एवं इतने ही एम्बुलेंस की तैनाती रहेगी। साथ ही 04 रिवर एम्बुलेंस भी गंगा नदी में तैनात रहेंगे। एक मेडिकल टीम जू में रहेगी। सभी मेडिकल कॉलेज, सरकारी अस्पताल और पांच 05 निजी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा गया है।
पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने छठ के मद्देनजर गंगा में नौका चलाने पर भी रोक लगा दी है। यह इसलिए किया गया है, क्योंकि नावों पर ओवरलोड होने से दुर्घटना की आशंका बनी ही रहती है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने एक खास ऐप भी लांच किया है। जिसका नाम छठ पूजा पटना है।इसके जरिए लोग किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं। सूचनाएं भी दे सकते हैं।
जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि छठ घाट तैयार हो गए हैं। तैनाती स्थल की सभी व्यवस्था की जवाबदेही वहां तैनात पदाधिकारी की होगी। भीड़ नियंत्रण और ट्रैफिक प्रबंधन को चुनौती के रूप में लेकर कार्य करें। व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। अफवाह से सावधान रहें और व्रतियों को भी लगातार इस बारे में जागरूक करें। शाति एवं विधि-व्यवस्था के साथ-साथ दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल से साथ-साथ गोताखोर,
चिकित्सा दल, एम्बुलेंस के साथ चिकित्सक एवं विद्युत विभाग के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर की गई है।
प्रेम
जारी वार्ता
image