Friday, Apr 26 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरों को ध्यान में रखते हुये कृषि वैज्ञानिकों को वैकल्पिक फसल चक्र की संकल्पना विकसित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक फसल चक्र को अपनाने पर अंतिम निर्णय लेना जरूरी हो गया है।
श्री कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की शुरुआत को बिहार के वर्षापात पैर्टन में बदलाव के आधार पर समझा जा सकता है। पिछले एक दशक में राज्य में वर्षापात में धीरे-धीरे कमी आई है। उन्होंने कहा, “जब मैं युवा था तब राज्य में 1200 से 1500 मिलीमीटर तक बारिश हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में यह घटकर 800-900 मिलीमीटर रह गयी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कम बारिश होने के कारण राज्य सरकार ने 23 जिले के 275 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार ने कृषि क्षेत्र में प्रभावशाली वृद्धि दर हासिल की है। एक समय राज्य को खाद्यान्नों के कम उत्पादन एवं कम उत्पादकता वाली भूमि के रूप में जाना जाता था लेकिन इस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन की बदौलत आज उसे कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य में धान एवं गेहूं के उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। राज्य की 76 प्रतिशत आबादी कृषि एवं उसे जुड़ी गतिविधियों पर निर्भर है और सरकार ने कृषि क्षेत्र के विकास के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये हैं। उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से राज्य में कृषि संस्थानों को और मजबूत बनाने का आग्रह किया।
इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार कृषि विकास के लिए देश के सभी कृषि विज्ञान केन्द्रों को मजबूत एवं आधुनिक तकनीकों से लैस कर रही है। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की मदद से देश मे कृषि शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना प्रारंभ की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि विकास के नये केन्द्रों की स्थापना करना और पिछड़ों राज्यों मे कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने पर विशेष बल देना है।
राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में 33 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं अन्य 500 छात्रों को पदक प्रदान किये। इस मौके पर बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, मंत्री माहेश्वर हजारी, प्रमोद कुमार एवं जनता दल यूनाईटेड के सांसद रामनाथ ठाकुर उपस्थित थे।
सूरज
वार्ता
image