Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्री कुमार ने कहा कि यह चंपारण के लिए गर्व की बात है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्याग्रह के 30 साल के बाद ही देश को आजादी मिल गयी। बिहार में गांधीजी का 150वां जन्म वर्ष मनाया जा रहा है। बापू ने कहा था कि पृथ्वी लोगों की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है, लालच को नहीं। गांधी जी का पर्यावरण के प्रति इस कथन पर सभी लोगों को गौर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा ही वास्तविक ऊर्जा है। यह अक्षय ऊर्जा है, इसको बढ़ावा देने के लिए काम करने की जरुरत है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि थारू समाज के लोगों की मांग थी बगहा-2 के तहत सिधाव गांव को प्रखंड मुख्यालय बनाया जाए। इसके लिए जल संसाधन विभाग ने आठ एकड़ जमीन दी है, यह काम भी जल्द हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ललभितिया गांव सनसेट (सूर्यास्त) देखने के लिए अद्भुत जगह है। वाल्मीकि नगर एवं आसपास के स्थानों में पर्यटकों के लिए कई अद्भुत चीजे हैं।
कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सांसद सतीश चंद्र दुबे, विधायक भागीरथी देवी एवं रिंकू सिंह, अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, जल संसाधन सह पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव त्रिपुरारी शरण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डी. के. शुक्ला, अन्य वरीय पदाधिकारी, थारू एवं उरांव जनजाति के कलाकार सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सूरज उमेश
वार्ता
image