Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:17 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्री दास ने कहा कि वर्ष 2018 के अंत तक सभी घरों तक बिजली पहुंच जाएगी। बरहेट में 233 किलोमीटर संचरण लाइन बिछाई गई है। 46,155 घरों तक बिजली पहुंचाई गई। 10709 कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी के घर बिजली से रोशन होंगे और बच्चे उस रोशनी में पढ़कर अपना भविष्य रोशन करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने के उदेश्य से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 01 जनवरी से लागू कर रही है, जो नववर्ष में राज्य की बेटियों के लिए उपहार होगा। बेटी के जन्म लेने के साथ ही उसके बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि जमा करा दी जाएगी, फिर स्कूल में नामांकन के साथ प्रोत्साहन राशि, छठवीं कक्षा में राशि, नौवीं 10वीं, 12वीं कक्षा में प्रोत्साहन राशि। इसके बाद 18 साल की उम्र में एकमुश्त राशि बशर्ते युवती अविवाहित रहे। उन्होंने कहा कि सरकार बाल विवाह रोकना चाहती है। साथ ही बेटियों को शिक्षा प्रदान करना भी लक्ष्य है।
श्री दास ने कहा कि झारखंड कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है। चार साल पूर्व ऋणात्मक कृषि दर (-4.5%) से कृषि वृद्धि दर 14 प्रतिशत तक पहुंच गयी। इसका श्रेय केवल झारखंड के मेहनती किसानों को जाता है। खूंटी का कटहल अब सिंगापुर जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में झारखड कृषि प्रसंस्करण के माध्यम से अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहा है।
सूरज
जारी (वार्ता)
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image