Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में जल है जहान है योजना फिर शुरू

दुमका 06 दिसंबर (वार्ता) झारखंड के दुमका जिले में सब्जी, फल और फूलों की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल है, जहान है 2.0 महात्वकांक्षी योजना शुरू की गयी है, जिसके तहत जिले में अगले साल के जून महीने तक लगभग पचीस सौ सिंचाई कूपों का निर्माण किया जायेगा।
उपायुक्त मुकेश कुमार और उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा इस योजना की शुरुआत कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि इस योजना को समय पर कार्यान्वित कर जिले के किसान सब्जी, फल, फूल का उत्पादन कर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत कार्यान्वित इस योजना से स्वयं निर्मित 2500 सिंचाई कूपों से लाभुक पांच एकड़ भूमि में सब्जी, फल, फूल का उत्पादन कर सकेंगे। इससे जिले में लगभग 12500 एकड़ भूमि को प्रति वर्ष सिंचाई की सुविधा मुहैया करायी जा सकेगे।
उपविकास आयुक्त ने बताया कि इस सिंचित भूमि पर सब्जी, फल, फूल का उत्पादन कर किसान प्रति वर्ष एक लाख रुपये से अधिक की आय कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार ला सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जिले के सब्जी, फल, फूल की खेती किये जाने वाले 50 पंचायतों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस सिंचाई कूप की चैड़ाई लगभग 20 फुट और गहराई 30 फुट होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ग्राम सभा का आयोजन कर किसानों को इसके संबंध में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सिंचाई कूप निर्माण में गुणवत्ता से किसी प्रकार का भी समझौता नहीं किया जायेगा। इसके लिए अधिक से अधिक किसानों को इससे जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1990-92 में दुमका के तत्कालीन उपायुक्त सुधीर कुमार द्वारा जिले में सिंचाई की सुविधा विकसित करने के लिए व्यापक रूप से जल है जहान है योजना चलायी गयी थी। इससे जिले में सब्जी उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी।
सं सूरज
वार्ता
image