Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मिथिला की सांस्कृतिक विरासत एवं धरोहर बेहद ख़ास : उषाकिरण खान

दरभंगा, 25 जनवरी(वार्ता) लोकप्रिय कथाकार पद्मश्री उषा किरण खान ने मिथिला की सांस्कृतिक विरासत और धरोहर को बेहद ख़ास बताया है।
श्रीमती खान ने महाराजाधिराज लक्ष्मीश्वर सिंह संग्रहालय में संग्रहालय सप्ताह के मौके पर “मिथिला के सांस्कृतिक धरोहरों का संरक्षण” विषय पर कल आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 1938 में दरभंगा के पनचोभ गांव आकर कमला देवी चट्टोपाध्याय ने जिस सुजनी और कशीदा के डिजाईनों को जमा किया, जो आज भी मुम्बई के संग्रहालय में सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि मिथिला की सांस्कृतिक विरासत और धरोहरें महिलाओं के हाथों सुरक्षित है। सरकार जब तक ग्रामीण, अनपढ़ और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के कृत्यों को संग्रहालय में सुरक्षित करना आरंभ नहीं करेगी, इन वर्गों को संरक्षण और संवर्द्धन से जोड़ना कठिन है।
संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी डा.चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि लोगों को धार्मिक भावना से उपर उठ कर मूर्ति की कलात्मकता को बचाने के लिए भी प्रयास करना चाहिए। मिथिला के विश्व प्रसिद्ध धरोहरों के संरक्षण में सरकारी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं धार्मिक नेताओं का सकारात्मक सहयोग बहुत आवश्यक है।
मशहूर इतिहासकार प्रो. डॉ. रत्नेश्वर मिश्र ने कहा कि यूनान में भी मिथिला की तरह ही दस कन्या पूजन की परंपरा थी और इस प्रकार संस्कृति का संरक्षण एक शाश्वत अनिवार्यता है। उन्होंने पुनर्जागरण और नवजागरण के बीच की बारीकियोंको समझाते हुए कहा कि नई पीढ़ी को बहस की अनुमति दी जानी चाहिए कि संस्कृति और परंपरा को किस रूप में अपनाये।
मिथिला की पाषाणमूर्तियों की स्थिति का वर्णन करते हुए डॉ. सुशान्त ने कहा कि सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन के पूर्व टोपोग्राफी में यह देख लेना आवश्यक है। संगोष्ठी को मधुबनी आर्ट सेंटर, नई दिल्ली की मनीषा झा, डा. मंजर सुलेमान, दिवेश कुमार सिंह ने भी संबोधित किया।
सं.सतीश
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image