Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


खादी केवल वस्त्र नहीं एक विचार : जयकुमार

पटना, 31 जनवरी (वार्ता) बिहार के उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह ने आज कहा कि खादी केवल वस्त्र नहीं बल्कि एक विचार है, जिससे स्वावलम्बन की भावना जागृत होती है।
श्री सिंह ने यहां ज्ञान भवन में आयोजित खादी महोत्सव-2019 को संबोधित करते हुए कहा कि खादी वस्त्र नहीं विचार है जिससे स्वावलम्बन की भावना आती है इसलिए खादी को स्वावलम्बन और देश की आजादी का प्रतीक माना गया है। उन्होंने कहा कि जहां खादी गरीबों के लिए रोटी कमाने का एक सामान्य व्यवसाय है वहीं यह अहिंसक तरीकों से स्वराज हासिल करने का मूल्यवान अस्त्र भी है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि चरखा के बारे में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का विचार था कि कोई कितना भी दुबला हो, बूढ़ा हो, लेकिन वह भी चरखा चला सकता है। सूत कातना सरल श्रम है, बीमार आदमी, कमजोर से कमजोर व्यक्ति भी चरखा से सूत कातकर उत्पादक बन सकता है। यह चरखा की विशेषता है। किसान खेत में जाना चाहता है लेकिन बारिश आ गई, जितनी समय बारिश रुक न जाये, उतना समय चरखा चला सकता है। हाथ से सूत कातना ही एकमात्र काम है, जो करोडों लोगों को रोजगार दे सकता है।
सतीश सूरज
जारी वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image