Friday, Mar 29 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


वकीलों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, कल करेंगे विरोध मार्च

पटना, 11 फरवरी (वार्ता) पटना जिला अधिवक्ता संघ के सैकड़ों वकीलों ने आज अपने मांगों के समर्थन में राजधानी पटना में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा।
बार काउंसिल ऑफ इंडिया के आह्वान पर 12 फरवरी 2019 को प्रस्तावित देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के क्रम में बड़ी संख्या में संघ से जुड़े वकीलों ने यहां जुलूस निकाला। यह जुलूस राजधानी के विभिन्न मार्गो से होता जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा जहां उन्होंने लंबे समय से चिरलंबित मांगों का ज्ञापन उन्हें सौंपा।
दूसरी ओर, मंगलवार को प्रस्तावित देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम में थोड़ी तब्दीली करते हुए राज्य के सभी संघों के प्रतिनिधि अधिवक्ता सिविल कोर्ट में इक्ट्ठा होंगे जहां से विरोध मार्च निकाला जायेगा। यह विरोध मार्च ऐतिहासिक गांधी के समीप जे.पी. गोलम्बर पर धरने में तब्दील हो जायेगा। जे.पी.गोलम्बर से वकीलों का प्रतिनिधिमंडल राजभवन जाकर राज्यपाल को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपेगा।
सूत्रों के अनुसार, प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने के कारण अंबेडकर स्मारक से राजभवन तक के पूर्व निर्धारित विरोध मार्च कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है।
वकीलों के मुख्य मांगों में न्यायालय परिसर में वकालतखाना, पुस्तकालय, ई-लाईब्रेरी, शौचालय, मुवक्किलों के लिए बैठने एवं उचित मूल्य पर खाने पीने की चीजों की कैंटिंग की व्यवस्था, नये वकीलों को पांच साल तक दस हजार रुपये स्टाईपेन, वकीलों के आकस्मिक मौत पर 50 लाख रुपये का मुआवजा एवं परिजनों को सरकारी नौकरी, बीमारी की स्थिति में बेहतर मुफ्त चिकित्सा, बुर्जुग वकीलों को पेंशन और पारिवारिक पेंशन, लोक अदालतों और प्राधिकरण में वकीलों की नियुक्ति, गृह निर्माण किफायती मूल्य पर भूखंड, महिला अधिवक्ताओं को सरकारी पैनल में प्राथमिकता के अलावा अधिवक्ता सुरक्षा एवं क्षतिपूर्ति अधिनियम लागू करना शामिल है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image