Friday, Mar 29 2024 | Time 11:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विकास की गंगा हर गांव तक पहुंचाना लक्ष्य : रघुवर

जमशेदपुर, 12 फरवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिजली को विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया और कहा कि उनकी सरकार का एकमात्र लक्ष्य राज्य में विकास की गंगा हर गांव तक पहुंचाना है।
श्री दास ने आज 33/11 केवी विद्युत शक्ति उपकेंद्र, सिदगोड़ा के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मार्च 2019 तक राज्य के हर घर और हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने जोर देकर कहा कि ज्ञान आधारित युग में बिजली के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती।
मुख्यमंत्री ने कहा, “बिजली ठीक से आएगी तो बच्चे अच्छी तरह से पढ़ाई लिखाई करेंगे। किसानों के खेत में उन्नत खेती होगी। उद्योग धंधे समुन्नत बनेंगे और लोग मनोरंजन भी कर पाएंगे। बिजली को प्राथमिकता देते हुए सरकार ने कार्य किया है। झारखंड में 68 लाख परिवार हैं। इन परिवारों में 38 लाख घरों में ही चार वर्ष पूर्व तक बिजली थी जबकि 30 लाख घरों में अंधेरा था। ”
श्री दास ने कहा कि चार साल में राज्य की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने का कार्य किया गया है। हर हाल में मार्च तक झारखंड के बचे हुए घरों में बिजली पहुंच जाएग। जिससे गरीब का बच्चा भी बिजली की रोशनी में पढ़ाई कर सकेगा। किसान को 6 घंटे बिजली मिलेगी और इसके लिए एग्रीकल्चर फीडर इसी अप्रैल माह में पूर्ण हो जाएगा। उद्योग के लिए अलग से फीडर बन रहा है और घरेलू उपयोग के लिए अलग फीडर बन रहा है ताकि किसी को किसी से कोई परेशानी ना हो।
सतीश
जारी वार्ता
image