Friday, Apr 26 2024 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महागठबंधन में झामुमो की भूमिका बड़े भाई की : हेमंत

महागठबंधन में झामुमो की भूमिका बड़े भाई की : हेमंत

गिरिडीह, 13 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में महागठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे को लेकर जारी खींचतान के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने आज स्पष्ट किया कि राज्य में दूसरा सबसे बड़ा दल होने के नाते महागठबंधन में उनकी पार्टी बड़े भाई की भूमिका में है।

श्री सोरेन ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बाद सबसे बड़ी पार्टी झामुमो है। इस लिहाज से महागठबंधन में बड़े भाई की भूमिका हमारी है। उन्होंने महागठबंधन में जारी खींचतान को नकारते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फार्मूला तैयार हो गया है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे अधिक सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि विधानसभा चुनाव में झामुमो की अगुवाई में महागठबंधन के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। विधानसभा में झामुमो ही बड़े भाई की भूमिका में रहेगी।

झामुमो नेता ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर उनकी पार्टी का राजनीतिक संगठन सबसे बड़ा है। झारखण्ड के 81 विधानसभा और 14 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने का दम उनकी पार्टी रखती है लेकिन वोट का बंटवारा ना हो। इसको लेकर महागठबंधन की रुपरेखा तैयार की गयी है। उन्होंने कहा कि भाजपा को रोकने के लिए महागठबंधन जरुरी है क्योंकि भाजपा ने हमेशा वोट बिखराव का फायदा उठाया है।

श्री सोरेन ने कहा कि भाजपा आपसी एकता और अखंडता पर प्रहार करती है। ऐसे में सामान विचारधारा वाले दलों को मिलाकर महागठबंधन का स्वरूप तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन में शामिल दलों के विचारधारा में कोई मतभेद नहीं है। सभी दल एकजुटता के साथ आने वाले लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। भाजपा को केंद्र और राज्य की सत्ता से उखाड़ फेकना ही महागठबंधन का एक मात्र लक्ष्य है।

सं.सतीश

वार्ता

image