Friday, Mar 29 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने बिहार में शुरू की जल साक्षरता

पटना 19 फरवरी (वार्ता) जाने-माने पर्यावरणविद् और मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित ‘जलपुरुष’ राजेंद्र सिंह ने जल संरक्षण एवं उसके बेहतर इस्तेमाल के लिए आज बिहार में ‘जल साक्षरता’ अभियान शुरू किया।
श्री सिंह ने यहां ‘घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास संघ’ की ओर से आयोजित कार्यशाला में जल साक्षरता अभियान की शुरुआत की और जल संरक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुये बिहार सरकार को राज्य में जल साक्षरता अभियान चलाने के लिए बजटीय प्रावधान करने की सलाह दी।
बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (बीएसडीएमए) के उपाध्यक्ष व्यासजी ने श्री सिंह की सलाह पर कहा कि बीएसडीएमए का जलपुरुष को पूर्ण समर्थन है और आवश्यक औपचारिकताएं पूरी के करने के बाद राज्य में जल साक्षरता अभियान के लिए उनकी टीम कार्ययोजना तैयार करेगी। इसके बाद व्यासजी ने श्री सिंह एवं उनकी टीम द्वारा गंगा नदी पर तैयार श्वेत पत्र (2018-19) को जारी किया।
इससे पूर्व श्री सिंह ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के नदियों को जोड़ने की योजना का विरोध करते हुये कहा कि देश में नदियों को जोड़ने की योजना व्यवहारिक नहीं है। उन्होंने गंगा के बाधारहित निर्मल एवं स्वच्छ प्रवाह के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की।
सूरज
जारी (वार्ता)
image