Friday, Apr 19 2024 | Time 04:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार समेत पूरे देश में बह रही विकास की बयार : सुरेश

दरभंगा, 06 मार्च (वार्ता) बिहार के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने आज कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और बिहार की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के मुखिया नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य में हुए विकास का लाभ अब आम लोगों को भी मिल रहा है।
श्री शर्मा ने स्थानीय दोनार चौक पर दरभंगा शहरी क्षेत्र के विकास की लगभग 60 करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि बिहार समेत पूरे देश में विकास की बयार बह रही है। केंद्र की मोदी सरकार और बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य में हुए विकास का लाभ अब आम लोगों को भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की योजनाओं का शत प्रतिशत सफल क्रियान्वयन कर राज्य और देश के विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री कुमार बधाई के पात्र हैं।
मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों के भी विकास का दायित्व नगर विकास विभाग को मिला है। दरभंगा को आयोजना क्षेत्र में चयनितत किया गया है। उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले के हनुमान नगर, सदर, केवटी, सिंघवारा और बहादुरपुर प्रखंड के 171.2 किलोमीटर क्षेत्र आयोजना क्षेत्र योजना के तहत स्वीकृत किए गए हैं जिसका विकास नगर विकास विभाग करेगी। उन्होंने कहा कि सड़को से अतिक्रमण हटाने का काम भी करने के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति नगर विकास विभाग की ओर से की जा रही है और इस क्रम में उजड़े फुटपाथ दुकानदारों को वेंडिंग जोन बनाकर उन्हें दुकान दिया जा रहा है ताकि वह अपना भरण-पोषण कर सकें।
श्री शर्मा ने कहा कि दरभंगा नमामि गंगे योजना में भी शामिल हो गया है और इसके तहत एक सौ करोड़ रूपये की योजना से जल संचय एवं डेढ़ सौ करोड़ रूपया की योजना से नदियों में तालाबों में घाट बनाने का काम किया जाऐगा। बागमती नदी पर 12 घाटों के लिए 24 करोड़ रूपया स्वीकृत कर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।
मंत्री ने कहा कि बिहार में शहरी क्षेत्रों की संख्या कम है पूरे देश में जहां शहरी क्षेत्रों का औसत 30% है वहीं बिहार में 11.03% है उन्होंने स्वीकार किया कि बिहार में शहरी क्षेत्र कम है इसे बढ़ाने के लिए ही आयोजना योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत शहरी क्षेत्रों के साथ साथ अर्द्ध विकसित ग्रामीण क्षेत्रों को भी विकास का लाभ दिया जाएगा। समारोह को विधायक संजय सरावगी, विधान पार्षद डॉ दिलीप चौधरी एवं अर्जुन सोनी और दरभंगा नगर निगम की महापौर बैजंती देवी खेरिया ने भी संबोधित किया।
सं.सतीश उमेश
वार्ता
image