Friday, Mar 29 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के मुस्लिम उम्मीदवारों पर नहीं बरसी राजग की कृपा

पटना 23 मार्च(वार्ता) बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव(2019) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सिर्फ एक घटक जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने एक सीट पर मुस्लिम समुदाय से उम्मीदवार खड़ा किया, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तो अपने लोकप्रिय मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को राज्य की किसी भी सीट से प्रत्याशी के योग्य ही नहीं समझा।
राजग की बिहार की 40 में से 39 लोकसभा सीटों के लिए आज जारी उम्मीदवारों की सूची में जदयू ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने कोटे की केवल एक सीट किशनगंज से मुसलमान समुदाय के श्री महमूद अशरफ को उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले वर्ष 2009 के आम चुनाव में जदयू ने किशनगंज सीट से ही श्री अशरफ को टिकट दिया था।
जदयू ने वर्ष 2014 के आम चुनाव में राज्य की अलग-अलग सीटों से कुल पांच मुसलमान उम्मीदवार खड़े किये थे। उसने उस वर्ष शिवहर से शाहिद अली खान, मधुबनी से गुलाम गौस, किशनगंज से अख्तर-उल-ईमान, सारण से सलीम परवेज और भागलपुर से अबू कैसर को टिकट दिया था। इससे पूर्व जदयू ने डॉ. मोनाजिर हसन को वर्ष 2004 के चुनाव में मुंगेर से और 2009 में बेगूसराय से अपना उम्मीदवार बनाया था।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image