Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में प्रथम चरण की तीन सीटों पर 13 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द

पटना 26 मार्च (वार्ता) बिहार में 11 अप्रैल को लोकसभा की चार सीटों के होने वाले प्रथम चरण के चुनाव के लिए दाखिल पर्चाें की आज हुई जांच में तीन संसदीय क्षेत्र से कुल 13 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र रद्द कर दिये गये।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने यहां बताया कि बिहार में प्रथम चरण में गया (सुरक्षित), जमुई (सुरक्षित), औरंगाबाद और नवादा सीट से चुनाव लड़ने के लिए दाखिल किये गये पर्चों की आज स्क्रूटनी की गई। आवश्यक दस्तावेज प्राप्त नहीं होने के कारण औरंगाबाद में सात, नवादा में पांच और जमुई (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र में एक यानि कुल 13 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को रद्द कर दिया गया।
श्री सिंह ने बताया कि औरंगाबाद में अंबेडरक्रिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के नरेश सिंह, भारतीय मित्र पार्टी के ब्रह्मदेव ठाकुर, निर्दलीय मो. शमशाद अख्तर खान, हरेंद्र सिंह, शोषित समाज दल के अमेरिका महतो, बहुजन मुक्ति पार्टी के सुरेश प्रसाद एवं भारतीय समाज पार्टी के लाल हरि पासवान का नामांकन रद्द किया गया है। उन्होंने बताया कि इनमें से किसी उम्मीदवार का नामांकन पत्र सही से भरा हुआ नहीं था तो किसी प्रत्याशी के फॉर्म में समर्थकों की संख्या का ही उल्लेखन नहीं किया गया था।
वहीं, जमुई (सुरक्षित) सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के इंद्रदेव दास का नामांकन रद्द किया गया है। उन्होंने पार्टी के चुनाव चिन्ह की मूल प्रति न देकर ईमेल से डाउनलोड की गई प्रति जमा की थी। इस कारण से उनके नामांकन को अमान्य करार दिया गया है।
सूरज, शिवा
जारी (वार्ता)
image