Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चैती नवरात्र को लेकर श्रद्धालु उत्साहित

पटना 06 अप्रैल (वार्ता) हिन्दू नववर्ष के उत्सवी माहौल में चैती नवरात्र आज शुरू हो गया जिसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
शुभ मुहुर्त में पूरे विधि-विधान से देवी भक्तों ने नवरात्र आराधना को लेकर कलश की स्थापना कर पूजा शुरू की। इसके साथ ही मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना का नौ दिवसीय अनुष्ठान आज से शुरू हो गया। घरों और मंदिरों में पूजा-पाठ एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरु हो गया।
नवरात्र के पहले दिन भगवती के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की जा रही है। मुंगेर स्थित शक्तिपीठ चंडिका स्थान के साथ विभिन्न पूजा केन्द्रों पर अहले सुबह से पूजा के लिए लोग जाने लगे। चंडिका स्थान एवं विभिन्न पूजा केन्द्रों में देवी मंत्रों एवं दुर्गा सप्तशती पाठ से वातावरण भक्तिमय हो गया। नववर्ष की उमंग और शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की भक्ति से लोग सराबोर हो रहे थे।
चैती नवरात्र पर चंडिका स्थान का विशेष महत्व रहता है। बिहार के मुंगेर, खगड़िया एवं बेगूसराय से भी पूजा करने के लिए श्रद्धालु चंडिका स्थान आए थे। श्रद्धालुओं ने पहली पूजा को लेकर फल-फूल के साथ ही अन्य पूजन सामग्रियों की खरीदारी की।भगवती की पूजा को लेकर लाल अड़हुल फूल की खास मांग रही। नवरात्र को लेकर केला, सेब आदि की लोगों ने खरीदारी की।
प्रेम उमेश
वार्ता
image