Friday, Apr 19 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंगा नदी को लेकर मोदी ने फैलाया भ्रम : राजेंद्र सिंह

पटना 10 अप्रैल (वार्ता) जलपुरुष के नाम से विख्यात पर्यावरणविद् एवं मैग्सेसे पुरस्कार विजेता राजेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंगा नदी को लेकर भ्रम उत्पन्न करने का आरोप लगाते हुये आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वर्ष 2022 तक गंगा को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने का लक्ष्य हासिल नहीं हो पाना इसका बेहतरीन उदाहरण है।
श्री सिंह ने यहां देश में पानी की किल्लत और जल प्रबंधन की समस्या पर पीपुल्स मेनिफेस्टो जारी करने के बाद संवाद एजेंसी ‘यूनीवार्ता’ से बातचीत में कहा, “गंगा नदी को लेकर श्री मोदी पहले भी और आज भी झूठ बोल रहे हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री बने श्री मोदी ने गंगा नदी को स्वच्छ और निर्मल बनाने का वादा किया था लेकिन वह इसकी लगातार अनदेखी करते रहे हैं। उन्होंने नमामि गंगे परियोजना के तहत आवंटित 20 हजार करोड़ रुपये में से केवल 8700 करोड़ रुपये ही खर्च किये।”
जलपुरुष ने कहा कि श्री मोदी के पांच साल के कार्यकाल में गंगा की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ और वह लगातार आईसीयू (गहन चिकित्सा कक्ष) में ही रही। उन्हाेंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के तहत जारी राशि से नदी के तट और रिवर फ्रंट तो बनाये गये लेकिन के हालात नहीं बदले।
श्री सिंह ने कहा कि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में गंगा के निर्बाध प्रवाह को फिर से प्राप्त करने का वादा तो किया है लेकिन यह नहीं बताया कि यदि वह दुबारा केंद्र की सत्ता में आई तो यह काम कैसे करेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी बड़ी राजनीतिक पार्टी ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणा पत्र में पानी, बिजली और प्रकृति से जुड़े मुद्दे को गंभीरता से शामिल नहीं किया बल्कि अगले पांच वर्ष तक सत्ता सुख भोगने की तैयारियों को गंभीरता से लिया गया है। उन्होंने कहा कि राजनेता जब समाज के सभी वर्गों से वोट हासिल करते हैं तो उन्हें उन वर्ग के भविष्य की भी चिंता करनी चाहिए।
सूरज
वार्ता
image