Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में ऑर्थोपेडिक सर्जरी में दिखेगा रोबोट का जादू

पटना 09 मई (वार्ता) बिहार के प्रतिष्ठित हड्डी रोग अस्पताल अनूप इंस्टीच्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक एंड रिहैबीलीटेशन की ओर से 12 मई को आयोजित होने वाले एक कार्यशाला में रोबोट टेक्नोलॉजी की सहायता से जोड़ो को बदलने की शल्य चिकित्सा का प्रदर्शन किया जायेगा।
अनुप इंस्टीच्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक एंड रिहैबीलीटेशन के संस्थापक और प्रख्यात ऑर्थोपेडिक सर्जन पद्मश्री डॉ. आर. एन. सिंह ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि काफी देर तक बैठे रहने वाली जीवनशैली तथा खान-पान में पोषक तत्वों की कमी से हड्डी से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं और ऑर्थोराइटिस की समस्यायें बढ रही हैं । उन्होंने कहा कि घुटना दर्द से पीड़ित मरीजों को घुटने बदलवाने (नी रिप्लेसमेंट ) की सर्जरी कराने की जरूरत होती है।
डॉ. सिंह ने कहा कि नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में चिकित्सक अपनी आंखों से लगाये गये अनुमान के आधार पर जरूरत के अनुसार सर्जरी के दौरान हड्डी काटते हैं लेकिन रोबोट टेक्नोलॉजी के आने से इस प्रकार की सर्जरी में क्रांतिकारी परिर्वतन हुआ है। अब मरीज के नी या हिप के सीटी स्कैन किये जाने के बाद इसे मेको रोबोट सिस्टम में फीड किया जाता है, जिससे यह रोबोट उतनी ही हड्डी काफी सटीकता से काटता है जितनी आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि 12 मई को अनूप इंस्टीच्यूट, बिहार ऑर्थोपेडिक ऐसोसियेशन और वटि्ट कुटि टेक्नोलॉजी की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित मेको रोबोटिक आर्म्स असिस्टेड सर्जरी सिस्टम पर क्लीनिकल चर्चा और इसका प्रदर्शन किया जायेगा।
शिवा सूरज
जारी (वार्ता)
image