Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विश्व पटल पर नये भारत का पुनरुत्थान हो रहा : लालजी

पटना 30 मई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने आज कहा कि विश्व पटल पर नये भारत का पुनरुत्थान हो रहा है।
श्री टंडन ने यहां पटना विश्वविद्यालय के वार्षिक ‘दीक्षांत समारोह’ को संबोधित करते हुये कहा, “विश्व पटल पर नये भारत का पुनरुत्थान हो रहा है। आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ शैक्षिक एवं सांस्कृतिक समृद्धि भी बेहद जरूरी होती है। भारत की प्राचीन ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत अत्यन्त समृद्ध रही है। जरूरत है कि आज अपनी प्राचीन सांस्कृतिक और शैक्षिक समृद्धि से प्रेरणा ग्रहण करते हुए मौजूदा दौर की चुनौतियों का सामना करने के लिए हम दृढ़संकल्पित हो जाएं।”
कुलाधिपति ने कहा कि यह अत्यन्त सुखद संकेत है कि हम आज पुनः अपनी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत और ज्ञान-सम्पदा में से ही सार्थक तत्वों की पहचान कर आधुनिक युग की चुनौतियों और समस्याओं का समाधान तलाशने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लार्ड मैकाले की पाश्चात्य शिक्षा-व्यवस्था की जगह हमें अपनी जड़ों में ही जीवंत तत्वों की खोज कर समाधान के मार्ग तलाशने होंगे। उन्होंने कहा कि इस ‘दीक्षांत समारोह’ का परिधान और माथे की ‘मालवीय टोपी’ यह बता रही है कि हम अपनी मूल ‘थाती’ से प्रेरणा ग्रहण करना सीख गये हैं।
सूरज
जारी (वार्ता)
image