Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंगा नदी से सिंचाई की होगी व्यवस्था : सुनील सोरेन

दुमका 01 जून (वार्ता) झारखंड में दुमका से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित सांसद सुनील सोरेन ने आज कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान किये गये वादों को धरातल पर उतारने के साथ ही गंगा के पानी से इस इलाके में सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में वह पहल करेंगे।
श्री सोरेन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बेरोजगारी के कारण एवं सिंचाई के अभाव में पलायन इस क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या रही है इसलिए कृषि को विकसित करने के साथ छोटे-छोटे उद्योग स्थापित कर लोगों को रोजगार मुहैया कराने के साथ गंगा से सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में पहल की जायेगी। उन्होंने कहा कि दुमका जिले में अवस्थित मसानजोर डैम और मैथन डैम निर्माण के दौरान भारी तादाद में यहां के किसान विस्थापित हुए लेकिन यहां के किसानों को पर्याप्त सिंचाई सुविधा नहीं मिल पा रही है। इन दोनों डैमों से यहां के किसानों को सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में भी पहल की जायेगी।
सांसद ने कहा कि दुमका में रेल सुविधा के विस्तार के मसले को भी वे संसद के पटल पर प्रमुखता से रखने का प्रयास करेंगे, जिससे यहां के लोगों को रेल से लम्बी दूरी तक सुगम सफर करने का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि चुनाव में जनता से किये वादे के अनुरूप वे रामपुरहाट-दुमका-भागलपुर एवं दुमका से जसीडीह तक रेललाइन के दोहरीकरण और विद्युतिकरण के साथ दुमका से मसलिया,नाला होते हुए आसनसोल तक नयी रेललाइन परियोजना का प्रस्ताव भी वे सदन के पटल पर रखेंगे।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image