Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एआईएसईसीटी और माइक्रोफोकस हर साल 500 विद्यार्थियों को देंगे प्रशिक्षण

पटना 06 जून (वार्ता) शैक्षणिक क्षेत्र में काम करने वाली महत्वपूर्ण कंपनी एआईएसईसीट ने प्रत्येक वर्ष 500 विद्यार्थियों का कौशल विकास करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी माइक्रोफोकस एचपीई के साथ भागीदारी की है।
एआईएसईसीटी के कार्यकारी उपाध्यक्ष सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने आज यहां कहा, “इस भागीदारी से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की लगातार बदल रही जरूरतों के मुताबिक न केवल हर साल 500 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देंगे बल्कि उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में भी मदद करेंगे। हमलोग विद्यार्थियों को संयुक्त रूप से प्रमाण-पत्र देंगे। इस कार्य में माइक्रोफोकस को संबंधित विषय में महारथ हासिल है वहीं एआईएसईसीट की भूमिका क्रियान्वयन की होगी।”
श्री चतुर्वेदी ने बताया कि इस भागीदारी के तहत विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन, साइबर सुरक्षा, बिग डाटा और क्वालिटी इंजीनियरिंग जैसे विशेष कोर्स कराये जाएंगे। विद्यार्थियों को पांच शहरों मध्य प्रदेश के भोपाल एवं खंडवा, झारखंड के हजारीबाग और बिहार के वैशाली स्थित एआईएसईसीटी के विश्वविद्यालयों में तीन चरण में प्रशिक्षण दिये जाएंगे। इसके बाद इस भागीदारी के तहत दिये जाने वाले कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का विस्तार बेंगलुरु, हैदराबाद, इंदौर, कानपुर, जयपुर एवं उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी किया जाएगा।
कार्यकारी उपाध्यक्ष ने बताया कि एआईएसईसीटी के पांच विश्वविद्यालयों में नियमित पाठ्यक्रम के साथ विद्यार्थी एक साल और दो साल के बीटेक एकीकृत कार्यक्रम जैसे विशेष पाठ्यक्रम का भी चयन कर सकते हैं। वहीं, पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष से पूर्व विद्यार्थियों को कारोबारी पत्रिका फॉर्च्यून में सूचीबद्ध 500 कंपनियों में वर्चुअल इंटर्नशिप की व्यवस्था करने के साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में मदद की जाएगी।
सूरज शिवा
वार्ता
image