Friday, Apr 19 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्रावणी मेला में बासुकीनाथ धाम में अर्धा सिस्टम से होगा जलार्पण

दुमका 11 जून (वार्ता) विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में अर्घा सिस्टम के तहत जलार्पण की व्यवस्था की जायेगी।
बिहार के भागलपुर जिले में अवस्थित सुल्तानंगज से पवित्र गंगा जल लेकर झारखंड के बैद्यनाथ धाम और बासुकीनाथ धाम तक100 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने वाला विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में भारी तादाद में आने वाले श्रद्धालुओं को आवश्यक सुविधा मुहैया कराने की दिशा में दुमका जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस वर्ष श्रावणी मेला 17 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगा।
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने आज यहां बताया कि इस वर्ष भी श्रावणी मेला के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में अर्घा सिस्टम के तहत जलार्पण की व्यवस्था की जायेगी।उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा श्रावणी मेला में आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नही हो इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सावन के महीने में सोमवार एवं मंगलवार के दिन सरकारी पूजा के बाद अर्घा सिस्टम की व्यवस्था कायम रहेगी। श्रद्धालुओं की तादाद को ध्यान में रखकर इस व्यवस्था में समय-समय पर परिवर्तन किये जायेंगे।
उपायुक्त श्री कुमार ने संबंधित अधिकारी को बासुकीनाथ धाम में अर्घा सिस्टम के संदर्भ में सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
उपायुक्त श्री कुमार ने बताया कि पूरे मेला परिसर में लगभग तीन सौ सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे जिससे चप्पे-चप्पे पर जिला प्रशासन की नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर की सूक्ष्म निगरानी के लिए मंदिर के आस-पास 45-50 की संख्या में अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। मेला के दौरान दौरान विधि व्यवस्था का संधारण जिला प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती होती है। सीसीटीवी कैमरा विधि व्यवस्था के संधारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।
सं प्रेम
वार्ता
image