Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुजफ्फरपुर में एन्सेफेलाइटिस से 45 बच्चों की मौत

मुजफ्फरपुर 12 जून (वार्ता) बिहार में मुजफ्फरपुर जिले के दो अस्पतालों में अब तक एक्यूट एन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से ग्रसित 45 बच्चों की मौत हो चुकी है।
जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने आज यहां बताया कि मुजफ्फरपुर के दो अस्पतालों श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) एवं केजरीवाल हॉस्पिटल में एईएस से ग्रसित इलाजरत 45 बच्चों की अबतक मौत हो चुकी है। ये बच्चे मुजफ्फरपुर एवं आसपास के वैशाली, सीतामढ़ी एवं पूर्वी चंपारण जिले के रहने वाले थे। उन्होंने बताया कि जिले के सरकार अस्पतालों के एईएस वार्ड को खोल दिया गया है। इस चुनौती का सामना करने के लिए ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
श्री घोष ने बताया कि अभिभावकों को बच्चों में उच्च ज्वर, सर्दी, सिर दर्द जैसे कोई भी लक्ष्ण दिखाई देने के बाद उन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी गई है। एईएस से ग्रसित बच्चों में जापानी एन्सेफेलाइटिस, मलेरिया, जल जनित बीमारियों जैसे लक्षण पाये जाते हैं। उन्होंने बताया कि एईएस से ग्रस्त बच्चों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती करने के बाद उन्हें बड़े अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता है। ऐसे मरीजों के इलाज पर होने वाले सभी तरह के खर्च का वहन राज्य सरकार कर रही है।
जिलाधिकारी ने बताया कि बच्चों में एईएस का लक्षण दिखने के दो से तीन घंटे के भीतर इलाज शुरू हो जाने से उनके बचने की संभावना 80 से 90 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि प्रचंड गर्मी और आर्द्रता ने एईएस की समस्या को और अधिक बढ़ा दिया है।
सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image