Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या 63 पहुंची

मुजफ्फरपुर 14 जून (वार्ता) बिहार में चमकी बुखार (एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) से अब तक 63 बच्चों की मौत हो चुकी है।
मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ. शैलेष प्रसाद सिंह ने आज यहां बताया कि जिले के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में इस बीमारी का इलाज करा रहे 52 तथा केजरीवाल अस्पताल में 11 बच्चों की मौत अब तक हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से पीड़ित एसकेएमसीएच में भर्ती 68 बच्चों में नौ ही हालत गंभीर है जबकि केजरीवाल अस्पताल में नौ में से पांच बच्चों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन दोनों अस्पताल में अलग-अलग जिले से आये बच्चों का इलाज चल रहा है।
श्री सिंह ने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम और इसके प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से जहां प्रचार-प्रसार किया जा रहा है वहीं घर-घर जाकर एहतियात बरतने के लिए पैम्फलेट बांटे जा रहे हैं। साथ ही प्रत्येक घर तक ओआरएस के पैकेट का वितरण भी किया जा रहा है। इसके लिए अलग से कई टीमों का गठन किया गया है, जिनमें आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को शामिल किया गया है। टीम के सदस्यों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि घर-घर ओआरएस के पैकेट पहुंचाये जायें। इस कार्य में तनिक भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उपाध्याय सूरज
जारी (वार्ता)
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image