Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसानों को प्रति बूंद अधिक फसल योजना का लाभ देने में झारखंड अव्वल

रांची 18 जून (वार्ता) झारखंड के मुख्य सचिव डॉ. डी. के. तिवारी ने आज बताया कि प्रति बूंद अधिक फसल योजना के तहत किसानों को सहायता अनुदान का लाभ देने में झारखंड पूरे देश में एक अग्रणी राज्य बन गया है।
डॉ. तिवारी ने यहां प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर आयोजित राज्यस्तरीय स्वीकृति समिति की बैठक में बताया कि प्रति बूंद अधिक फसल योजना के तहत किसानों को सहायता अनुदान का लाभ देने में झारखंड पूरे देश में एक अग्रणी राज्य बन गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत प्रति बूंद अधिक फसल के क्रियान्वयन के बाद की स्थिति का आकलन कराने का निर्देश कृषि सचिव को दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि यह केस स्टडी कराएं कि योजना लागू होने से किसानों की माली हालत में क्या बदलाव आए हैं।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि इस योजना के लाभुकों को फलदार पौधे लगाने और उन पौधों के नीचे सब्जी की खेती के लिए प्रेरित करें। इससे भविष्य में किसानों की आय में दोहरा इजाफा होगा। चालू वित्त वर्ष में इस योजना को वहां लागू करें जहा जलस्रोत हो। खासकर चेकडैमों के पास इसे क्रियान्वित किये जाने से लाभ होगा।
उल्लेखनीय है कि इस योजना में सरकार लघु एवं सीमांत किसानों को 90 फीसदी अनुदान तथा अन्य किसानों को 80 फीसदी अनुदान पर ड्रिप सिंचाई योजना और स्प्रिंकलर सिंचाई योजना का लाभ देती है।
सूरज
वार्ता
image